“अनोखा विवाह 6” के तहत 9 दिव्यांग जोड़े परिणय सूत्र में बंधे

पटना : वैष्णो स्वावलचन एवं विकलांग अधिकार संघ द्वारा मंगलवार को पटना के संपतचक स्थित परंपरा रिजॉर्ट एंड बैंक्वेट हॉल में “अनोखा विवाह 6” के तहत 9 दिव्यांग जोड़े का वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ वैवाहिक कार्यक्रम संपन्न हुआ। सोमवार को सभी कन्याओं का मेंहदी कार्यक्रम की रस्म अदायगी गीत संगीत के साथ हुई।

टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा शतक ठोकने वाले बल्लेबाज बन गए रोहित शर्मा

वहीं मंगलवार को बैंड-बाजा की धुन पर नाचते-थिरकते सभी 9 दिव्यांग जोड़े का परिवार सर्वप्रथम परंपरा रिजॉर्ट एंड बैंक्वेट हॉल पहुंचे तथा ‌द्वारपूजा के बाद विवाह मंडप में पुरोहित आचार्य चंद्रभूषण मिश्रा एवम् आचार्य बृजभूसन द्विवेदी ने वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच अग्नि के सात फेरे लगावाए।

इस सामूहिक विवाह में विभिन्न राज्यों के दिव्यांग जोड़े यथा महावीर संग उषा, राजन संग निशा, मुकेश संग अंजली, सिनोद संग रूपा, सुनील संग खुशबू, धनंजय संग कृंता, राकेश संग बबिता, पंकज संग ज्योति और दीपू संग गौरी ने अग्नि के समक्ष जन्म-जन्मांतर तक साथ निभाने के संकल्प के साथ परिणय सूत्र में बंधे। इस अवसर पर आयोजक कुमारी वैष्णवी ने कहा कि दिव्यांगता अभिशाप नहीं बल्कि अवसर और समान मिले तो किसी के सहारे की जरूरत नहीं बल्कि वह कामयाबी के हर मंजिल को पाकर देश-प्रदेश का नाम रोशन करने में पूर्ण सक्षम है।

दशमेश पिता श्री गुरु गोविंद सिंह जी महाराज के 357वें प्रकाश पर्व में शामिल हुए मुख्यमंत्री

उक्त अवसर पर महामहिम राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आलेकर ने कहा कि इस कार्यक्रम की सफलता और कुमारी वैष्णवी के अथक प्रयास कि जितनी भी प्रसंशा की जाए वह कम है उन्होंने यह भी कहा कि अनोखा विवाह कार्यक्रम एक स्वक्ष समाज निर्माण के लिए उदाहरण है और सहयोग संस्था जो महिला एवम बाल विकास पर कार्य करती है उसके सचिव अनुराग यादव ने इक्कीस हजार का चेक सभी नवदम्पत्ति को प्रदान किया।

कोई कितना भी डींग हांके, नौकरी मॉडल के नायक तेजस्वी ही हैं

वहीं निदेशक वित्त मध्याह्न भोजन के आईएएस मिथिलेश कुमार मिश्र, डॉ० दिवाकर तेजस्वी, डॉ किरण शरण, डॉ० चितरंजन, रवि जी (हरी भाई साड़ी वाले),बैजनाथ केसरकर (प्रहार दिव्यांग संगठन) ,संचिता रंजन सहित अन्य गणमान्य अतिथियों ने उपस्थित होकर नव दंपति को आशीर्वाद देते हुए उपहार भेंट किया। संस्था की ओर से सभी जोड़े को भारतीय स्टेट बैंक, एक्शन एड, गणेशा सेरामिक, कॉम्फेड पटना, कोबरा सेंटिनल, हरिराम स्वीट्स, लिंक फर्नीचर, भारत चिंतामणि डिसएबिलिटी फाउंडेशन, आनंद ज्वेलर्स, अनूप इलेक्ट्रॉनिक्स, श्री राम जानकी शिव पार्वती ठाकुरबाड़ी, श्री छोटी पटनदेवी जी गौ मानस सेवा संस्थानम एवम अग्रवाल पूजा भंडार की सहायता से पलंग, तोसक, कंबल, चादर, एक बर्तन सेट, हॉट पॉट, कुर्सी, मचिया, सिलाई मशीन, प्रेशर कुकर, वर पोशाक, वधु पोशाक, वधु श्रृंगार सामग्री, ज्वेलरी, लेडीज बैग, साड़ी आदि उपहार भेट किये गए ।

भगवान राम की तस्वीर के साथ RBI जारी कर रहा 500 रुपये के नए सीरीज वाले नोट!

इस अवसर पर वर वधु स्वागत समारोह के दौरान मंच का संचालन शशांक शेखर मिश्र ने किया वहीं स्वागत कुमारी वैष्णवी ने किया। मधु मंजरी, ममता सिन्हा, सुजय सौरभ, डॉ चितरंजन ,डॉ एस् के. सिंह ने आशीर्वचन दिये और अनोखा विवाह को समाज और देश के लिए एक आदर्श बताया।

दैनिक पंचांग

इसके बाद मंच पर सांस्कृतिक कार्यक्रम कि घोसणा की गई जिसने भी.एस. मेयूजिकल टीम द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम कि शुरुआत हुई जिसमे देर रात तक सभी जोड़े और उनके परिवारवाले समेत संस्था के स्वयंसेवियों ने जम कर थिरका। यह कार्यक्रम देर रात 2:00 बजे तक चली और फिर कार्यक्रम के समाप्ति की घोसणा कि गई।

दैनिक पंचांग

 

Leave a Comment

69 + = 74