पहली बार बिहार में भारत हेरिटेज ओलंपियाड

बिहार के गौरवशाली इतिहास के प्रति विद्यार्थियों को प्रेरित करने के उदेश्य से देश के चर्चित पुलिस पदाधिकारी विकास वैभव के नेतृत्व में लेट्स इंस्पायर बिहार अभियान की शुरुआत की गयी है। इस मुहीम में हेरीटेज सोसाईटी द्वारा ‘भारत हेरिटेज ओलंपियाड’ किया जा रहा हैं।

इस ओलंपियाड के तहत छठे कक्षा से बारहवीं कक्षा तक पढ़ रहे हजारों छात्रों को जोड़ा जा रहा है। इस हेतु पटना के 40 से अधिक विद्यालयों का चयन कर ओलंपियाड के छात्रों को वीडियो और लाइव प्रेजेंटेशन के जरिए बिहार की विरासत के बारे में जागरूक किया जा रहा है। जागरूकता कार्यक्रम के बाद एक लिखित प्रश्नोत्तरी आयोजित की जाती है, जिसमें छात्र बिहार के भविष्य के लिए अपना दृष्टिकोण भी लिख रहे हैं। विजेताओं को 18 दिसंबर को पटना में एक विशेष कार्यक्रम में सम्मानित किया जाएगा, जहाँ “यंग हेरिटेज एंबेसडर” भी चुना जाएगा। इस अभियान में मधुबन का भी सहयोग प्राप्त हो रहा है।

स्कूल समुदाय से जुड़ना “लेट्स इंस्पायर बिहार – पटना चैप्टर” की टीम के सदस्यों के लिए एक अनूठा अनुभव है। युवाओं के बीच शिक्षा, समता और उद्यमिता के के रूप में परिभाषित मूल्यों को बढ़ावा देने हेतु सभी विद्यालयों और शैक्षणिक संस्थानों में यह आयोजन किया जा रहा है।

हेरीटेज सोसाईटी के महानिदेशक डॉ. अनंताशुतोष द्विवेदी ने बताया कि पटना में आयोजित इस ओलिंपियाड से प्राप्त अनुभवों के आधार पर इस ओलंपियाड को बिहार के सभी जिलों में ‘लेट्स इंस्पायर बिहार’ के संरक्षक विकास वैभव के नेतृत्व में आयोजित कराने की योजना है।

Leave a Comment

14 + = 19