नीतीश सरकार की बड़ी जीत, स्पीकर को हटाने के पक्ष में 125

बिहार विधानसभा में नीतीश सरकार को बड़ी जीत मिली है। स्पीकर के खिलाफ लाए गए अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष में 125 और विपक्ष में 112 विधायकों ने वोट किया है। आरजेडी के तीन विधायकों ने ऐन वक्त पर पाला बदल लिया है। नीतीश कुमार की सरकार ने सदन में अग्निपरीक्षा को लगभग पास कर लिया है। स्पीकर अवध बिहारी चौधरी की कुर्सी चली गई है।

तार-तार हो जाएगा ‘खेला’ वाला झूठ -सुशील मोदी


दरअसल, बिहार में सत्ता परिवार्तन के बावजूद आरजेडी कोटे से स्पीकर बने अवध बिहारी चौधरी स्पीकर की कुर्सी छोड़ने को तैयार नहीं थे। अवध बिहारी चौधरी ने ऐलान किया था कि वे स्पीकर के पद से इस्तीफा नहीं देंगे और उनके खिलाफ लाए गए अविश्वास प्रस्ताव का सामना करेंगे। विधानसभा में आज फ्लोर टेस्ट से पहले स्पीकर अवध बिहारी चौधरी के खिलाफ सदन में अविश्वास प्रस्ताव लाया गया, जिसपर सदन में वोटिंग कराई गई।

BPSC TRE 3.0 में लागू होगा नया आरक्षण कानून, जानें किनको कितना आरक्षण

सदन में स्पीकर के खिलाफ लाए गए अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग हुई। स्पीकर को हटाने के पक्ष में 125 विधायकों ने वोट किया जबकि अविस्वास प्रस्ताव के खिलाफ 112 वोट डाले गए। इससे पहले स्पीकर के खिलाफ सदन में लाए गए अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष में 38 से अधिक सदस्यों ने खड़े होकर अपनी सहमति जताई जिसके बाद वोटिंग हुई और आखिरकार अवध बिहारी चौधरी की अध्यक्ष की कुर्सी चली गई।

Leave a Comment

5 + 4 =