विश्व के सबसे बड़े मास्क बनाने की मुहिम में बिहार ने भी दिया अपना योगदान

पटना महिला थाना अध्यक्ष आरती जैसवाल बनी मुख्य अतिथी
पटना : कोरोना से बचाव के लिए लोगों को मास्क पहनने के प्रति जागरूक करने और महिला सशक्तिकरण व आत्मनिर्भर भारत का संदेश को बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइनर मनीष त्रिपाठी ने एक खास पहल की है। वे दुनिया का सबसे बड़ा मास्क बनाने के लिए 10 राज्यों की यात्रा पर हैं। इन राज्यों से वह मास्क बनाने का फैब्रिक एकत्रित कर रहे हैं। उन्होंने अपने यात्रा का नाम ” शहर से गांव तक ” रखा है। इसी यात्रा के क्रम में मनीष त्रिपाठी गुरुवार को बिहार के पटना पहुंचे जहाँ गाँधी मैदान स्थित आईएमए हॉल में आयोजित फैब्रिक हैंडओवर सेरेमनी में शामिल होकर उन्होंने मास्क के लिए बिहार के मधुबनी पेंटिंग से बने वस्त्र को मास्क के लिए इकठ्ठा किया। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि नालंदा की विधानपार्षद श्रीमती रीना देवी व महिला थाना की थानाध्यक्ष आरती जैसवाल एवं उद्यमी रागिनी रंजन विशिस्ट अतिथि के रूप में
शामिल हुई। आरती जैसवाल ने कहा कि आज बिहारवासिओं द्वारा मास्क के लिए दिए गए कपड़े की पहल से बिहार कि भी प्रशंसा होगी।
वहीं डिज़ाइनर मनीष त्रिपाठी ने बताया कि वे एक मकसद के साथ 10 राज्यों से 100 वर्ग मीटर फैब्रिक इकठ्ठा करने के लिए दस हजार किलोमीटर की यात्रा शुरू की है ताकि भारत को गौरवान्वित करने के लिए दुनिया का सबसे बड़ा मास्क बनाया जा सके। उन्होंने कहा कि उनकी यात्रा एक दिसंबर से शुरू हुई थी जो 31 दिसंबर 2020 तक चली। इस दौरान 10 राज्यों से इक्कठा किये गए फैब्रिक्स से दुनिया का सबसे बड़ा मास्क बनाया जाएगा जिसे गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकार्ड्स के लिए भेजा जाएगा।
जबकि निफ्ट पटना के फैशन डिज़ाइनर सूरज दिव्यकिरण ने बताया कि इस 100 वर्ग मीटर मास्क का अनावरण 14 जनवरी 2021 को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा यूपी में किया जाएगा।
आनंद किशोर ने बताया कि इस कार्यक्रम में बिहार में महिलाओं और बच्चों के लिए उल्लेखनीय कार्य करने वाली 9 महिलाओं को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में मंच सञ्चालन मुक्ता सिंह ने किया जबकि आगत अतिथिओं का स्वागत सतीश दास ने किया। कार्यक्रम में अंत में
द ओद्रा फाउंडेशन एवं डिज़ाइनर मनीष त्रिपाठी द्वारा शुरू की गयी इस पहल के मूल सार को दर्शाते हुए एक विशेष गीत ” शहर से गांव तक ” की स्क्रीनिंग भी की गयी। इस कार्यक्रम में ए के आनंद, रिदिमा श्रीवास्तव, साहिल सिंह सहित अन्य लोगों की गरिमामयी उपस्थिति रही।

Leave a Comment

9 + 1 =