वंदे मातरम ज्ञान निधि संस्थान की ओर से विभिन्न सेवा में नौ विभूतियों को बिहार श्री रत्न अवार्ड

पटना : वंदे मातरम ज्ञान निधि संस्थान की ओर से सोशल डिस्टेंसिंग के तहत आज कालिदास रंगालय में बिहार श्री रत्न अवार्ड समारोह का आयोजन किया गया जिसमें विभिन्न वर्गों से शिक्षा, पत्रकारिता , समाज सेवा, लोक गायन, साहित्य सृजन आदि के क्षेत्र से 9 विशिष्ट जनों को बिहार श्री रत्न से सम्मानित किया गया। कार्यक्रम आयोजन की अध्यक्षता संस्थान के अध्यक्ष विश्व मोहन चौधरी संत ने की जबकि मंच संचालन भी उन्होंने ही संभाला । कार्यक्रम का उद्घाटन पद्मश्री डॉ सीपी ठाकुर, पूर्व केंद्रीय मंत्री ने किया जबकि पद्मश्री श्याम शर्मा ने बिभूतियों को सम्मानित किया । इस मौके पर पत्रकार आकाश कुमार ने स्वागत भाषण दिया जबकि विधायक संजीव चौरसिया और हिंदी की प्रसिद्ध साहित्यकार सविता सिंह नेपाली में मुख्य अतिथि के रूप में भूमिका निभाई । विशिष्ट अतिथि के रूप में जदयू नेता अरविंद कुमार उर्फ छोटू सिंह, सामाजिक कार्यकर्ता अनामिका पासवान और बिहार आर्ट थियेटर पटना के महासचिव अभिषेक कुमार मौजूद रहे ।

इस मौके पर सम्मानित होने वालों में एनएमसीएच की चिकित्सा पदाधिकारी डॉ रूबी कुमारी को और डॉ अरविंद कुमार को कोरोना योद्धा सेवा सम्मान दिया गया । शिक्षा सेवा से डॉ उमेश प्रसाद सिंह को, पत्रकारिता के क्षेत्र से छपरा के सुनील कुमार को, युवा आइकन के रूप में समाज सेवक के रूप में अभिषेक कुमार को , मोतिहारी के सामाजिक कार्यकर्ता नवनीत कुमार गिरी को, लोक गायन विधा से बिंदु किशोरी देवी को, साहित्य सृजन विद्या से कवि राजकिशोर वत्स को और लोक गायन में मोनी कुमारी को बिहार श्री रत्न से सम्मानित किया गया ।

सावन माह के मौके पर आयोजित इस कार्यक्रम में संगीत गीत का भी आयोजन हुआ जिसमें मीना सिंह , नीलम सिन्हा, अनीता पांडे, सुरभि रागनी, मोनी कुमारी, सन्नी कुमारी आदि ने श्रोताओं का मनोरंजन किया। साथ ही दो नन्हे कलाकार आराध्या कुमारी और आदर्श कुमार ने भी अपनी प्रस्तुति से दर्शकों का दिल जीता। आशू कुमार ने सावन नृत्य और वंदे मातरम गीत की प्रस्तुति की।

यह भी पढ़े –अलाउद्दीन खिलजी को आदर्श मान अपने परिवारिक सदस्यों की राजनैतिक हत्या कर रहें हैं तेजस्वी-डॉ दानिश

Leave a Comment

44 + = 54