कड़ाके की ठंड में भी स्कूल खुले रहने से बच्चे परेशान

आरा : शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने स्कूल खुला रखने का फरमान जारी किया था। जिसके बाद से भोजपुर जिले के सरकारी एवं सभी निजी स्कूलों को भी खुला रखने का आदेश जारी किया और ठंड के बीच सभी स्कूल खुलने लगे।

ऐसे में इस कड़कड़ाती ठंड के बीच छात्रों को स्कूल पहुंचने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। सबसे ज्यादा परेशानी पहली कक्षा से लेकर पांचवी कक्षा के छात्रों को हो रही है। इस ठंड में स्कूल खुले होने से छात्रों के परिजन थोड़े नाराज हैं।

राम लला के अद्भुत स्वरूप का दर्शन-पूजन करने एक बार अयोध्या अवश्य जाएं

एक छात्र के परिजन केजी रोड के निवासी गोपाल प्रसाद के दो बेटे राजकीय आदर्श विद्यालय में पढ़ते हैं। उन्होंने बताया कि इस ठंड में अगर विद्यालय बंद हो जाता तो बच्चे बीमार होने से बच जाते। स्कूल से घर ले जाने के बाद बच्चे उल्टी कर रहे है तो किसी का पेट दर्द कर रहा है। इतनी ठंड में बच्चों को स्कूल जाने में दिक्कत हो रही है। बीच बीच में आकर एक बार अपने बच्चों देखने के लिए आते है । वहीं स्कूल में पढ़ रहे छात्रों का कहना है कि इस ठंड में भी स्कूल प्रतिदिन आते है। परेशानी बहुत होती है। लेकिन स्कूल आना पड़ता है।

वहीं कुछ बालिकाओं ने कहा कि सुबह ठंड में उठकर स्कूल आने में परेशानी होती है। ठंड भी बहुत लगती है। लेकिन स्कूल आना ही है। ठंड में स्कूल को बंद कर देना चाहिए। आपको बता दे की जिले के नवादा थाना के राजकीय आदर्श मध्य विद्यालय में ठंड के चलते बच्चों की उपस्थिति मात्र 36 प्रतिशत ही रही। ऐसे ही और भी कुछ स्कूलों का हाल है।

शाहपुर थाना का टॉप–10 अपराधी के साथ 04 अपराधकर्मी गिरफ्तार

वहीं विद्यालय के प्रधानाध्यापक सुनील पासवान ने बताया कि जिलाधिकारी के आदेश के बाद स्कूल खुला है। ठंड बढ़ने की वजह से स्कूल में छात्रों की उपस्थिति कम हो रही है। जो भी छात्र आ रहे है उनका हमलोग ठंड से बचने के लिए ख्याल रख रहे हैं। आपको बता दे की बिहार राज्‍य में ठंड और कोहरा लोगों के लिए मुसीबत बना हुआ है। इस मौसम में आने वाले 2 दिनों तक कोई राहत नहीं मिल सकेगी। मौसम विभाग ने कहा है कि फिलहाल शीत लहर, कोहरा और धूप नहीं निकलने से कड़ाके की ठंड पड़ रही है। इसके 26 जनवरी तक ऐसे ही बने रहने की संभावना है। बिहार में 26 जनवरी तक ठंड और कड़ाके की ठंड पड़ेगी।

16 साल से छोटे बच्चों को कोचिंग में ‘नो एंट्री’, सरकार की नई गाइडलाइन में ये सख्त नियम होंगे लागू

मौसम वैज्ञानिक शैलेंद्र कुमार पटेल ने कहा है कि जेट स्ट्रीम, उत्तर भारत के मैदानी इलाकों से गुजर रही है। ये जेट स्ट्रीम सूखी हवा है जो पश्चिम से पूरब की दिशा में पूरे ग्लोब की चक्कर लगाती है। इसके कारण आने वाले दिन शीत लहर और कड़ाके की ठंड बनी रहेगी। ऐसी संभावना है कि 26 जनवरी तक ठंड बनी रहेगी और कोल्ड डे की स्थिति रहेगी।

Leave a Comment

33 + = 35