‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत, साइकिल रैली का आयोजन

भारत की आजादी के 75वें वर्षगांठ के मद्देनजर पूरे देश में चल रहे ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ कार्यक्रम के दौरान विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है. सीमांत मुख्यालय, सशस्त्र सीमा बल द्वारा ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ कार्यक्रम के तहत ‘साईकिल रैली’ का आयोजन देश भर में किया जा रहा है. सशस्त्र सीमा बल के सभी सीमांतों और अन्य स्थापनाओं के प्रतिनिधियों का 15-15 सदस्यीय दल देश के अलग – अलग हिस्सों से साइकिल से चल कर एक अक्तूबर को नई दिल्ली पहुंचेंगे और दो अक्तूबर को राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी की समाधि स्थल राजघाट पर एकत्रित होंगे.
इस ‘साईकिल रैली’ में सीमांत मुख्यालय, सशस्त्र सीमा, पटना का दल भी शामिल होगा. 11 सितम्बर को बिहार के राज्यपाल महामहिम श्री फागु चौहान राजभवन पटना से साईकिल रैली दल को झंडी दिखा कर रवाना करेंगे.
साइकिल रैली का एक दल असम के तेजपुर से, दूसरा दल गुवाहाटी और तीसरा दल सिलिगुडी से चल कर बिहार के किशनगंज जिले में प्रवेश करते हुए सीमावर्ती जिलों अररिया, सुपौल, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, चंपारण से उत्तर प्रदेश होते हुए नई दिल्ली के लिए प्रस्थान करेगा.
साइकिल रैली के मद्देनजर बिहार के अलग- अलग जिलों में ‘फ्लैग ऑफ समारोह’ का आयोजन किया गया है. जहाँ गणमान्य व्यक्ति झंडी दिखा कर ‘साइकिल रैली’ को रवाना करेंगे. अररिया में 7 सितम्बर को स्थानीय सांसद प्रदीप कुमार साइकिल रैली को रवाना करेंगे. 8 सितम्बर को बीरपुर में बिहार सरकार के पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री नीरज सिंह बबलू साइकिल दल को रवाना करेंगे. जबकि 9 सितम्बर को सुपौल में बिहार सरकार के उर्जा, योजना एवं विकास मंत्री विजेंद्र प्रसाद यादव, 10 सितम्बर को दरभंगा में स्थानीय सांसद गोपाल जी ठाकुर, 12 सितम्बर को मुजफ्फरपुर में स्थानीय सांसद अजय निषाद, 13 सितम्बर को पिपरा कोठी मोतिहरी में पूर्व केंद्रीय मंत्री और सांसद राधा मोहन सिंह, 14 सितम्बर को बेतिया में सांसद डॉ संजय जयसवाल और 15 सितम्बर को बगहा में विधान सभा सदस्य राम सिंह साइकिल रैली दल को रवाना करेंगे.

Leave a Comment

57 − = 54