NTPC कांटी में बालिका सशक्तिकरण अभियान का समापन

मुजफ्फरपुर: मुजफ्फरपुरएनटीपीसी काँटी, मुजफ्फरपुर में 6 जून को शुरू हुई बालिका सशक्तिकरण अभियान का शनिवार को समापन हो गया। बालिकाओं की निखरती प्रतिभा को दर्शाते हुए उनके हुनर को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एक महीना के लिए आयोजित इस अभियान में 8 स्कूलों से 40 बालिकाओ ने भाग लिया। समापन समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित मुजफ्फरपुर के जिलाधिकारी प्रणव कुमार और श्रीमती अनन्या ने इस अभियान की खूब प्रशंसा की।

कार्यक्रम के औपचारिक शुरुआत के बाद विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम भी किए गए। सर्वप्रथम गणेश वंदना कर बालिकाओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम के कड़ी की मंगल शुरुआत की।इस कड़ी में बालिकाओं ने बालिका सशक्तिकरण अभियान के समापन समारोह के प्रसंग में नृत्य, नाट्य आदि की प्रस्तुती दी। सभी सांस्कृतिक कार्यक्रमों में बालिकाओं ने बढ़-चढ़ के हिस्सा लिया एवं अद्भुत प्रदर्शन किया। कार्यक्रम में मौजूद सभी अतिथियों ने बालिकाओं के प्रतिभा से मंत्रमुग्धहो गए और बच्चियों की मेहनत की भूरी-भूरी प्रशंसा की।

जन्मोत्सव में “ग्लोरी ऑफ बिहार” सम्मान मिला

बालिका सशक्तिकरण अभियान एनटीपीसी काँटी में पहली बार आयोजित किया गया जिसमें अगल बगल के गांव से करीब 40 बच्चियों को एक महीना तक पढाई के अलावा सेल्फ इंप्रूवमेंट,पर्सनाल्टी डेवलपमेंट, स्किल डेवलपमेंट, म्यूजिक, डांस एवं सेल्फ डिफेंस इत्यादि की आवासीय ट्रेनिंग दी गई।

बालिकाओं को सम्बोधित करते हुए मुजफ्फरपुर के जिलाधिकारी श्री प्रणव कुमार ने कहा की ” यह एनटीपीसी कांटी की बहुत ही सराहनीय पहल है। एनटीपीसी कांटी ने बच्चियों में गजब का आत्मविश्वास भरने का काम किया है। जब बच्चियां यहां से जायेंगी तो वो एक अलग आत्मविश्वास से जायेंगी और अपने परिवार और अपने गांव का नाम रोशन करेंगी”

क्या फिर पलटी मारेंगे नीतीश?

मौके पर मौजूद एनटीपीसी काँटी के परियोजना प्रमुख के. एम. के. पृष्टि ने कहा कि ” बालिकाएँ अपने जीवन में सफलता के मार्ग पर निरंतर आगे बढ़ें एवं हर लक्ष्य को प्राप्त करने में उन्हें सफलता मिले| इसी उद्देश्य के तहत उन्हें अभियान में प्रशिक्षित किया गया है| मुझे आशा ही नहीं बल्कि पूर्ण विश्वास है कि ये प्रशिक्षित बालिकाएँ चार सप्ताह में जो कुछ सीख पाई हैं उसे अपने आस-पास के वातावरण में तथा अपने दोस्तों को साझा कर के उन्हे भी अपने जीवन पथ पर आगे बढ़ाने का कार्य अवश्य करेंगी”
कार्यक्रम में हिस्सा लेने आए मुजफ्फरपुर जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारीगण ने भी पूरे अभियान को खूब सराहा और आगे भी ऐसे ही काम करने के लिए प्रेरित किया।

इस मौके पर एनटीपीसी काँटी के परियोजना प्रमुख के. एम. के. पृष्टि सहित तमाम वरिष्ठ अधिकारीगण, श्रीमती अनन्या, मुजफ्फरपुर जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारीगणऔर संघमित्रा महिला मंडल की अध्यक्षा श्रीमती सुषमा पृष्टि समेत महिला मंडल की सदस्य मौजूद थे।

Leave a Comment

+ 42 = 48