करीब 59000 मतों से जीती ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल : पश्चिम बंगाल के विधानसभा चुनाव में नंदीग्राम में बीजेपी के उम्मीदवार शुभेंदु अधिकारी के हाथों पराजित होने के बाद ममता बनर्जी ने भवानीपुर से विधानसभा उपचुनाव में रिकॉर्ड मतों से जीत हासिल की है।
ममता बनर्जी ने बीजेपी की उम्मीदवार प्रियंका टिबरेवाल को पराजित किया, कुल 21 राउंड की मतगणना हुई ममता बनर्जी ने 58,832 मतों से बीजेपी उम्मीदवार प्रियंका टिबरेवाल को पराजित किया इसके साथ ही ममता बनर्जी ने भवानीपुर से हैट्रिक जीत हासिल की। बता दें कि ममता बनर्जी पिछले दो चुनावों वह अपने घर की सीट भवानीपुर से जीतती रही है, लेकिन विधानसभा चुनाव में ममता बनर्जी नंदीग्राम से चुनाव लड़ी थी और वह शुभेदु अधिकारी के हाथों पराजित हुई थी, लेकिन विधानसभा चुनाव में बीजेपी को करारी हार मिली थी और टीएमसी ने 213 सीटों पर जीत हासिल की थी और ममता बनर्जी तीसरी बार सीएम बनी थी।

बता दें कि पश्चिम बंगाल की तीनों सीटों भवानीपुर, समशेरगंज और जंगीपुर में उपचुनाव हुए थे, भवानीपुर में जीत के साथ ही इन दोनों विधानसभा सीटों पर टीएमसी की बढ़त के बाद से ही कालीघाट स्थिर ममता बनर्जी के कार्यालय सहित राज्य के विभिन्न इलाकों में जश्न शुरू हो गया है, इसे लेकर चुनाव आयोग ने राज्य सरकार को निर्देश जारी किया है कि करोना महामारी के मद्देनजर विजय जुलूस नहीं निकाले जाए इसे लेकर राज्य सरकार कदम उठाएं।
हालांकि इसके बाद ममता बनर्जी ने पार्टी कार्यकर्ताओं को निर्देश दिया था कि कोई विजय जुलूस नहीं निकाले। 2021 में इस सीट पर टीएमसी के शोभन देव चट्टोपाध्याय लड़े थे शोभन देव को 73,505 वोट मिले थे यह कुल वोट का 57. 71 फीसदी था। वही बीजेपी के रुद्राणी घोष को 44,786 वोट मिले थे जो 35.16 फ़ीसदी था।
कांग्रेस का परफॉर्मेंस बेहद खराब रहा उनके प्रत्याशी मोहम्मद शादाब खान को महज 5211 वोटों से ही संतोष करना पड़ा हालांकि शोभनदेव ने ममता बनर्जी के लिए इस सीट से इस्तीफा दे दिया था और उनके इस्तीफे के कारण ही भवानीपुर में उपचुनाव हुए है इसके पहले ममता बनर्जी दो बार भवानीपुर से चुनाव जीत चुकी हैं। साल 2011 में सत्ता में आने के बाद ममता बनर्जी ने भवानीपुर से ही उपचुनाव जीतकर विधानसभा की सदस्य बनी थी।

Report by Kajal Srivastav

इसे भी पढ़े –वार्ड नं.-28 में सफाई अभियान चलाया गया।

Leave a Comment

− 4 = 2