मुंगेर पुलिस का तीन दिनों तक लगातार आपरेशन, एसटीएफ जमालपुर और जिला पुलिस की संयुक्त कार्रवाई

मुंगेर पुलिस द्वारा एसटीएफ के सहयोग से प्रतिबंधित माओवादी संगठन भाकपा माओवादी के खिलाफ की गई कार्रवाई के दौरान 8 सक्रिय माओवादियों तथा नक्सलियों के दो मददगारों को गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तार नक्सलियों में हार्डकोर नक्सली पुनीत मंडल और नक्सलियों को हथियार एवं गोलियों की आपूर्ति करने वाले पूर्व नक्सली डब्लू चौरसिया की गिरफ्तारी हुई है। मुंगेर एसपी लिपि सिंह के निर्देश पर की गई कार्रवाई के दौरान भारी संख्या में हथियार और गोलियां भी बरामद की गई हैं।

लिपि सिंह ने बताया कि प्रतिबंधित नक्सली संगठन भाकपा माओवादी के एरिया कमांडर बहादुर कोड़ा द्वारा नए युवकों को संगठन से जोड़ने तथा हथियार एवं विस्फोटक सामग्री जमा करने की कार्रवाई हो रही थी। गुप्त सूचना के आधार पर तत्काल अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी तारापुर पंकज कुमार के नेतृत्व में एक विशेष दल का गठन किया गया। छापामारी दल में खडगपुर थानाध्यक्ष मिंटू कुमार सिंह, संग्रामपुर थानाध्यक्ष सर्वजीत कुमार, गंगटा थानाध्यक्ष मजहर मकबूल, शामपुर ओपी अध्यक्ष पप्पन कुमार, बरियारपुर थानाध्यक्ष राजेश कुमार रंजन, कासिम बाजार थानाध्यक्ष शैलेश कुमार, मुफस्सिल थानाध्यक्ष बृजेश कुमार सिंह को शामिल किया गया। एसटीएफ के अभियान दल और एआरजी जमालपुर की भी मदद ली गई तथा शामपुर ओपी अंतर्गत भैंसाकोल जखराज स्थान मोड़ पर घेराबंदी कर कार्रवाई की गई। पुलिस को सूचना मिली थी कि प्रतिबंधित नक्सली संगठन भाकपा माओवादी के लिए विस्फोटक और अन्य घातक हथियार लेकर कुछ लोग ऋषिकुंड पहाड़ पर आने वाले हैं और उन हथियारों तथा विस्फोटकों को नक्सली एरिया कमांडर बहादुर कोड़ा को सौंपा जाना है। छापामारी दल का नेतृत्व कर रहे तारापुर एसडीपीओ द्वारा पर्याप्त ब्रीफिंग कर आवश्यक रणनीति बनाते हुए कार्रवाई शुरू की गयी। भैंसाकोल जखराज स्थान के पास छापामारी दल में शामिल सभी पुलिसकर्मी एंबुश लगाकर बैठे रहे और नक्सली समूह के सदस्यों के आने का इंतजार कर रहे थे। इसी दौरान डंगराचक की ओर से कुछ लोग आते दिखे। एम्बुश लगा कर बैठे पुलिस और एसटीएफ के जवानों ने 8 लोगों को पकड़ा। जिसमें पुनीत मंडल, डब्लू चौरसिया, भीम तुरी, कारे खैरा, शंभू तुरी, संजय यादव, बमबम यादव और सुनील तुरी को गिरफ्तार किया गया। इनके पास से .315 बोर की राइफल, .22 की एक राइफल, एसएलआर की गोलियां, थ्री नोट थ्री बोर की गोलियां, एसएलआर की दो मैगजीन, एक मास्केट, एक देसी कट्टा, 1 सेमी आॅटोमेटिक पिस्टल, डेटोनेटर 200 मीटर तार, सफेद रंग का संदिग्ध पाउडर, भाकपा माओवादी संगठन का लेटर पैड बरामद किया गया। भाकपा माओवादी के एरिया कमांडर बहादुर कोड़ा के द्वारा पिछले कुछ दिनों से गतिविधियां बढ़ाई गई थी और संगठन में नए लोगों को जोड़ने तथा हथियार जुटाने की कार्रवाई चल रही थी। इसी दौरान पुलिस को सूचना मिली थी और पुलिस द्वारा इनकी गतिविधियों पर लगातार नजर रखी जा रही थी। शामपुर ओपी अंतर्गत भैंसाकोल जखराज स्थान के पास गिरफ्तार पुनीत मंडल और डब्लू चौरसिया द्वारा बताया गया कि डब्लू चौरसिया के घर पर भी कुछ हथियार रखा हुआ है। इसके बाद नया रामनगर थाना अंतर्गत पाटम निवासी डब्लू चौरसिया के घर पर भी छापेमारी की गई तथा वहां से भी एसएलआर और .303 बोर की गोलियां बरामद की गई। इस संबंध में खड़गपुर थाना के शामपुर ओपी और नया रामनगर थाना में प्राथमिकी दर्ज की गई है।
पुलिस की कार्रवाई से ध्वस्त हुए माओवादियों के मंसूबे
मुंगेर पुलिस की कार्रवाई से नक्सलियों के मंसूबे ध्वस्त हुए हैं। प्रतिबंधित नक्सली संगठन भाकपा माओवादी के द्वारा नए सिरे से संगठन का विस्तार का प्रयास किया जा रहा था। 15 दिन पहले ही पुलिस अधीक्षक लिपि सिंह को यह सटीक सूचना मिली थी कि प्रतिबंधित नक्सली संगठन भाकपा माओवादी के एरिया कमांडर बहादुर कोड़ा द्वारा खडगपुर इलाके में संगठन को विस्तार देने की कोशिश की जा रही है तथा नए लोगों को संगठन से जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है। इसके अलावा हथियार और गोलियां जुटाने की तैयारियां जारी रहने की सूचना भी पुलिस को मिल चुकी थी। पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर बीते 2 सप्ताह से मुंगेर पुलिस की जिला आसूचना इकाई द्वारा खड़गपुर, बरियारपुर, नया रामनगर थाना क्षेत्रों में माओवादियों की गतिविधियों पर नजर रखी जा रही थी तथा आसूचना संकलन किया जा रहा था।
गिरफ्तार पुनीत मंडल 20 सालों से लगातार है सक्रिय
मुंगेर पुलिस की कार्रवाई में गिरफ्तार पुनीत मंडल हार्डकोर नक्सली है तथा पिछले 20 सालों से माओवादी गतिविधियों में उसकी संलिप्तता रही है। संगठन के लिए नई भर्ती करना, लोगों को संगठन से जोड़ना, संगठन को पुलिस की गतिविधियों की सूचना देना, हथियारबंद मारक दस्ता को राशन तथा दूसरे आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित कराना, संगठन के लिए लेवी वसूलने और उसे प्रवेश दा तक पहुंचाने की जिम्मेवारी पुनीत मंडल को थी। पुनीत मंडल शामपुर ओपी अंतर्गत डंगराचक गांव का रहने वाला है। पहले भी वह जेल जा चुका है और जेल से आने के बाद भी उसकी गतिविधियां लगातार जारी थी।
गिरफ्तार डब्लू चौरसिया रहा है पूर्व नक्सली

नया रामनगर निवासी थाना अंतर्गत पाटम निवासी डब्लू चौरसिया पूर्व नक्सली रहा है तथा 2008 में तत्कालीन एरिया कमांडर दीपक दास के कहने पर वह संगठन में शामिल हुआ था। 2010 में पुलिस द्वारा गिरफ्तार होने के बाद वह हथियारबंद दस्ते में तो शामिल नहीं हुआ लेकिन माओवादी संगठन को सभी प्रकार की मदद पहुंचाता रहा था। संगठन को हथियार, गोलियां, राशन, कपड़े, दवाओं की आपूर्ति डब्लू चौरसिया द्वारा की जाती थी। पूछताछ के दौरान डब्ल्यू चौरसिया ने स्वीकार किया है कि एक महीने पहले इसने बहादुर कोड़ा को हथियार और गोलियां दी थी। उस समय बहादुरगुड़ा और पुनीत मंडल उसके घर पर आए थे और हथियार तथा गोलियां लेकर चले गए थे। इसके बाद फिर से डब्लू चौरसिया को हथियार और गोलियों की व्यवस्था करने के लिए कहा गया था।
इन अभियुक्तों की हुई गिरफ्तारी
पुनीत मंडल साकिन डंगराचक थाना खड़गपुर शामपुर
नित्यानंद चौरसिया उर्फ बबलू चौरसिया साकिन बड़ईचक पाटम थाना नया रामनगर
बमबम यादव साकिन लोहची थाना खड़गपुर शामपुर
संजय यादव साकिन लोहची थाना खड़गपुर शामपुर
कारे खैरा साकिन उभी वनवर्षा थाना बरियारपुर
भीम तुरी साकिन उभी वनवर्षा थाना बरियारपुर
शंभू तुरी साकिन उभी वनवर्षा थाना बरियारपुर
सुनील तुरी साकिन उभी वनवर्षा थाना बरियारपुर
नित्यानंद चौरसिया उर्फ डब्लू चौरसिया बड़ईचक पाटम थाना नया रामनगर
अमरेन्द्र चौरसिया उर्फ अजय चौरसिया बड़ईचक पाटम थाना नया रामनगर
गोलू चौरसिया साकिन बड़ईचक पाटम थाना नया रामनगर
पुनीत मंडल की गिरफ्तारी है माओवादियों के लिए बड़ा झटका
इन सामानों की हुई बरामदगी
एस.एल.आर की गोलियां- 231
.303 की गोलियां- 53
इंसास की गोली- 01
.315 की गोली- 10
एके 47 की गोली- 01
डेटोनेट- 21 पीस
.315 राइफल – 01
.22 राइफल- 01
मस्केट राइफल- 01
देसी कट्टा – 01
एसएलआर की मैगजीन- 02
7.65 बोर की पिस्टल- 01
7.65 पिस्टल की गोली- 06
तार- 220 मीटर
मोबाइल- 07
बिन्डोलिया- 01
नक्सली लेटर पैड- 15

report by; vivek kr. yadav

Leave a Comment

88 − 79 =