पटना विश्वविद्यालय में सामान्य वैकल्पिक क्रेडिट पाठ्यक्रम के रूप में एनसीसी

पटना विश्वविद्यालय ने विश्वविद्यालय के छात्रों के लिए एनसीसी को सामान्य वैकल्पिक क्रेडिट पाठ्यक्रम (जीईसीसी) के रूप में पेश करने की इच्छा व्यक्त की है। एनसीसी, नई दिल्ली के महानिदेशालय द्वारा प्रस्तुत एक प्रस्ताव के जवाब में, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने 15 अप्रैल 2021 को सभी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को एक वैकल्पिक विषय के रूप में एनसीसी की शुरूआत के लिए एक पत्र लिखा था। इसे एडीजी, बिहार और झारखंड निदेशालय के तत्वावधान में लागू करने का प्रस्ताव है।


ब्रिगेडियर विनेश राणा, ग्रुप कमांडर, एनसीसी ग्रुप पटना और कर्नल एनएस यादव, कमांडिंग ऑफिसर 26 बिहार बटालियन एनसीसी, पटना ने इस विषय पर तौर-तरीकों पर चर्चा करने के लिए 09 जून 2021 को पटना विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर गिरीश कुमार चौधरी और पटना विश्वविद्यालय के अधिकारियों से मुलाकात की और सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली।


विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने पुष्टि की है कि प्रस्ताव प्राप्त हो गया है और एनसीसी वाले कॉलेजों में एनसीसी को एक सामान्य वैकल्पिक क्रेडिट पाठ्यक्रम के रूप में पेश किया जाएगा। इस कदम से कैडेटों को विशेष रूप से बी एंड सी सर्टिफिकेट परीक्षा में बैठने में मदद मिलेगी जो निर्धारित प्रशिक्षण अवधि के बाद प्रदान की जाती है।

Leave a Comment

4 + 6 =