अब एप्पल का आई-फ़ोन 11 भारत में बनना शुरू

दुनिया की प्रसिद्द मोबाइल फ़ोन निर्माता कंपनी ऐप्पल ने अपना नवीनतम आई फ़ोन 11 अब भारत में बनाना शुरू कर दिया है। ये भारत से बनाया जाने वाला आईफ़ोन का पांचवां मोडल है। इसके पहले ऐप्पल ने एस० इ०, 6 एस, 7, एक्स-आर मॉडलों को भी भारत में बनाना शुरू किया था। लेकिन पहली बार ऐप्पल ने अपने सबसे नए मॉडल का निर्माण भी भारत में शुरू कर दिया है।
भारत सरकार में इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के प्रयासों से पिछले छः वर्षों में भारत में मोबाइल फ़ोन निर्माण की दिशा में बहुत बढ़ोतरी हुई है। इस लिए आज जब आई फ़ोन 11 का उत्पादन भारत में शुरू हुआ तो इस विभाग के मंत्री रविशंकर प्रसाद ने ट्वीट कर अपनी ख़ुशी जताते हुए कहा कि “ऐप्पल का भारत में बढ़ता उत्पादन ये दर्शाता है कि नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा मोबाइल फ़ोन निर्माण के विकास के लिए कितने प्रयास किये गए हैं। और ये तो बस शुरुवात है।”
उल्लेखनीय बात ये है की 2014 में जहाँ भारत में सिर्फ दो मोबाइल फ़ोन फैक्टरियां थीं आज वहीँ 200 से अधिक मोबाइल फ़ोन फैक्टरियां देश में चल रहीं हैं जो मोबाइल फ़ोन, चार्जर, बैटरी और अन्य सामान बना रहीं हैं। सिर्फ मोबाइल फोन निर्माण के क्षेत्र में देश में छः लाख लोगों को रोजगार मिला है।

Leave a Comment

9 + 1 =