सम्पूर्ण क्रान्ति दिवस पर लोकनायक स्व० जयप्रकाश नारायण को शत-शत नमन किया गया

पटना, 05 जून 2022 आज सम्पूर्ण क्रान्ति दिवस के अवसर पर गाँधी मैदान के दक्षिण पश्चिम छोर पर स्थित गोलम्बर में स्थापित महान क्रान्तिकारी एवं स्वतंत्रता सेनानी लोकनायक स्व० जयप्रकाश नारायण की प्रतिमा स्थल पर राजकीय समारोह का आयोजन किया गया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने लोकनायक स्व० जयप्रकाश नारायण की आदमकद प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें शत-शत नमन किया तथा उनके बताये आदर्शों को याद किया।

इस अवसर पर बिहार विधानसभा अध्यक्ष श्री विजय कुमार सिन्हा, भवन निर्माण मंत्री श्री अशोक चौधरी, उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन, खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री श्रीमती लेशी सिंह, परिवहन मंत्री श्रीमती शीला कुमारी, पूर्व मंत्री सह विधायक श्री नन्द किशोर यादव, बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के उपाध्यक्ष श्री उदयकांत मिश्रा, विधान पार्षद श्री ललन सर्राफ, विधान पार्षद श्रीमती कुमुद वर्मा, पूर्व मंत्री श्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा सहित अनेक सामाजिक एवं राजनीतिक कार्यकर्ताओं ने भी लोकनायक स्व० जयप्रकाश नारायण की आदमकद प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें शत-शत नमन किया ।
इस अवसर पर बिहार गीत का गायन किया गया तथा सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग के कलाकारों द्वारा भजन कीर्तन एवं आरती पूजन की गयी ।

कार्यक्रम के पश्चात् पत्रकारों से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि हर वर्ष आज के दिन को ‘संपूर्ण क्रांति दिवस’ के रूप में मनाया जाता है। आज ही के दिन वर्ष 1974 में लोकनायक जयप्रकाश नारायण जी के. नेतृत्व में जो बैठक हुई थी उसमें हम सभी लोग शामिल हुए थे। उस आंदोलन की एक-एक चीज हमें याद है। 5 जून 1974 के दिन उनके द्वारा संपूर्ण क्रांति की बात की गई उसी के आधार पर हमलोगों ने बाद में संपूर्ण क्रांति दिवस के रुप मनाना शुरु किया। इस मौके पर हमलोग उन्हें माल्यार्पण करते हैं और इस दिन को एक विशेष उत्सव के रूप में मनाते हैं। बाद में आज ही के दिन से विश्व पर्यावरण दिवस के रूप में मनाया जाने लगा। विश्व पर्यावरण दिवस को भी हमलोग आदर के साथ मनाते हैं, अनेक कार्यक्रम भी किए जाते हैं। उन्होंने कहा कि लोकनायक जयप्रकाश नारायण जी के नेतृत्व में जो आंदोलन बिहार से शुरू हुआ उसका असर पूरे देश में हुआ। हम सबलोग उनके नेतृत्व में लगातार इस काम में लगे रहे। पुरानी बातें आज याद आती हैं तो अच्छा लगता है। आप सभी लोग युवा हैं इसलिए इन बातों को बताते हैं ताकि इसे आपलोग भी याद रखें। आज के दिन ही पूरे देश में संपूर्ण क्रांति का आह्वान किया गया था, जिसे हमलोग आज विशेष अवसर के रूप में मनाते हैं। इसे सभी लोगों, खासकर नई पीढ़ी को याद रखना चाहिए।

हापुड़ में हुई घटना के संबंध में पूछे गए प्रश्न का जवाब देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा में कि ये जो घटना घटी है यह दुखद है, इसके लिए हमारे प्रशासन के लोग पूरी तरह से सक्रिय हैं। कहीं भी हमारे लोगों के साथ घटना घटती है तो हमारी तत्परता बनी रहती है।

विपक्ष द्वारा आज सरकार के कामकाज पर रिपोर्ट कार्ड जारी किए जाने के प्रश्न पर मुख्यमंत्री ने कहा कि सबको अपना-अपना अधिकार है।

Leave a Comment

38 − 28 =