लॉक डाउन के बाद फिर से खुला बिहार का गौरव रीजेंट सिनेमा

पटना, 15 नवंबर 2020 : तकरीबन 7 महीने बाद पटना और बिहार के सिने प्रेमियों के लिए अच्छी खबर है कि आज से बिहार का गौरव रीजेंट सिनेमा कोविड को लेकर सरकार द्वारा जारी गाइडलाइंस के अनुसार आधुनिक तरीके से खुल गया है। इस क्रम में आज पहले दिन फ़िल्म ‘सूरज पे मंगल भारी’ के 3 शोज चलाये गए। इस मौके पर एक संवाददाता सम्मेलन का भी आयोजन किया गया, जिसे संबोधित करते हुए रीजेंट सिनेमा के निदेशक सुमन कुमार सिन्हा एवं ईशान सिन्हा ने हॉल के अंदर की तैयारियों के बारे में विस्तार से बताया।

सुमन कुमार सिन्हा ने बताया कि रीजेंट प्रदेश का सबसे पुराना सिनेमाघर है, जो कोरोना संकट की वजह से बंद था। लेकिन जब देश अनलॉक हो रहा है और भारत सरकार ने हॉल खोलने के लिए आवश्यक गाइडलाइंस जारी किए, तब हमने भी प्रदेश के गौरव रीजेंट को खोलने का निर्णय लिया। उन्होंने कहा कि हम रीजेंट में सरकार के गाइडलाइंस के साथ – साथ अंतरराष्ट्रीय मानक के अनुसार आधुनिक सुविधाओं के साथ हॉल को खोला है। इसमें सबसे खास है एयर कंडीशन की नई तकनीक, जिसके अंतर्गत हॉल के अंदर UIA ‘UV फ़िल्टर’ के साथ एयर का रिसर्कुलेशन नहीं होगा, ताकि लोगों को स्वच्छ हवा मिल सकेगा। साथ ही शो के दौरान MERV 13 तकनीक से फ्रेश ऑक्सीजन इनपुट और अंदर की हवा को बाहर करने की व्यवस्था होगी। इसके अलावा, टॉयलेट, सेनेटाइजर, परचेज सभी टचलेस होंगे। यानी ये सभी प्रकार सोशल डिस्टेंसिंग के साथ बिना छुए होगा।

वहीं, ईशान सिन्हा ने बताया कि सिनेमा हॉल के अंदर हमने अल्टरनेट सिटिंग अरेंजमेंट किये हैं, जिसके अनुसार दर्शक एक सीट छोड़कर कर बैठ पाएंगे। हमारे यहाँ अभी साढ़े 12, साढ़े 3 और साढ़े 6 के शो होंगे, जिसमें हर शो के बाद पूरे हॉल को सेनेटाइज किया जाएगा। हॉल के अंदर 4 सेनेटाइजर पॉइंट्स होंगे और एग्जिट रो वाइज ही होगा। उन्होंने बताया कि टिकट पेपर लेस होगी और उसकी कीमत में 50% की कटौती के साथ महज 130 रुपये रखे हैं। इसमें में भी 40 रुपये के पॉपकॉर्न दर्शकों को फ्री में मिलेंगे। यह पहल हमने अपने दर्शकों की सुविधा के लिए किए हैं।

ईशान सिंन्हा ने बताया कि सिनेमा इतिहास में पहली बार ऐसा होगा, जब हॉल के अंदर एयरप्लेन की तरह दर्शकों को इशारों में गाइडलाइंस के बारे में बताया जायेगा। इतना ही नहीं, हॉल में मिलने वाले फ़ूड पैक्ड होंगे और उसकी खरीदारी ऑनलाइन ही की जा सकेगी। उन्होंने बताया कि सेफ्टी परपस से सभी स्टाफ के हाइजीन का ख्याल रखा गया है। PA सिस्टम से कनेक्ट और इन्फॉर्म, CSR जैसी अन्य व्यवस्था भी की गई है, ताकि दर्शकों को कोई परेशानी ना हो। उन्होंने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना को हराने में हम सबने एक जंग लड़ा है। अभी इसे पूरी तरह से खत्म करना है, इसलिए हम दर्शकों से भी सहयोग की अपेक्षा करेंगे, ताकि आपका मनोरंजन निर्बाध रूप से चलता रहे और कोरोना को हम मात दे सकें।

Leave a Comment

8 + 1 =