अखिल एकता उद्योग व्यापार मंडल की प्रथम राष्ट्रीय कार्यसमिति की बैठक सम्पन्न, राजा चौधरी को राष्ट्रीय प्रवक्ता का प्रमुख प्रभार

अखिल एकता उद्योग व्यापार मंडल की प्रथम राष्ट्रीय कार्यसमिति की बैठक प्रयागराज में सम्पन्न हुई। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर प्रख्यात कथावाचक शांतनु जी महाराज, डिप्टी कमिश्नर कृतिका जायसवाल, संघ प्रचारक डॉ दिनेश उपाध्याय, राष्ट्रीय अध्यक्ष संजीव जायसवाल, संरक्षक के डी चौधरी, उपाध्यक्ष राजा चौधरी, राष्ट्रीय सचिव तृप्ति गुप्ता, राजकुमार जायसवाल, संगठन मंत्री कैलाश जायसवाल इत्यादि राष्ट्रीय पदाधिकारीयों ने सभी को संबोधित किया। बैठक में 14 राज्य की राज्य कार्यसमिति और 20 राज्यों के करीब 200 सदस्यों ने भाग लिया। बैठक में अतिसौहाद्रपूर्ण माहौल में व्यवसायियों के परेशानियों के निवारण के लिए 11 सूत्रीय प्रस्ताव पारित किया, जो केंद्र सरकार को जल्द से जल्द भेजा जाएगा। इन मांगों में हर तरह के व्यवसायियों के लिए अनिवार्य साप्ताहिक अवकाश, घोषित व्यवसायिक आयोग का जल्द से जल्द गठन, इसमे सिर्फ व्यवसायिक लोगों को पदाधिकारी बनाना, GST का सरलीकरण, हर तरह के नए उद्योग लगाने पर हर तरह के करों में 10 साल की छूट, व्यवसायियों के आर्थिक सुरक्षा हेतु निःशुल्क बीमा, लालफीताशाही पर रोक के लिए स्पेशल निगरानी सेल का गठन, व्यवसायियों के सुरक्षा हेतु व्यावसायिक सुरक्षा सेल का गठन, कोरोनाकाल में अव्यवस्थित हुए रोजगार एवं नौकरियों को पटरी पर लाने के लिए समुचित उपाय, छोटे, ग्रामीण, कुटीर उद्योगों से जुड़े व्यवसायियों के लिए उचित बाजार, डिजिटल व्यापार पर अंकुश और फिजिकल व्यापार को बढ़ावा, बैंको के डिजिटल लेन देन को निःशुल्क करने इत्यादि जैसे प्रमुख मुद्दे हैं।
इस संगठन का निर्माण देश के हर स्तर के व्यवसायियों के समस्याओं के निवारण के सार्थक प्रयास हेतु किया गया है। बैठक के अंत में संगठन के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राजा चौधरी को राष्ट्रीय प्रवक्ता का प्रमुख प्रभार दिया गया। संगठन की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की अगली बैठक जयपुर में होगी, जिसकी तारीख और रूपरेखा की विधिवत जानकारी जल्द ही प्रेषित की जाएगी।

Leave a Comment

15 + = 16