बिहार के खिलाड़ियों के उज्जवल भविष्य के लिए अब होगा मंथन

पटना :- पटना के ज्ञान भवन में बिहार राज्य खेल प्राधिकरण द्वारा 19 और 20 मई को दो दिवसीय स्पोर्ट्स कान्क्लेव का आयोजन किया जा रहा है । इस कान्क्लेव का विधिवत उद्घाटन बिहार के उप मुख्यमंत्री श्री तेजस्वी प्रसाद यादव करेंगे तथा कला, संस्कृति एवं युवा विभाग के मंत्री श्री जितेंद्र कुमार राय विशिष्ट अतिथि होंगे । आज पाटलिपुत्र खेल परिसर ,कंकड़बाग में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के महानिदेशक श्री रवीन्द्रण शंकरण ने इस बात की जानकारी देते हुए बताया कि दो दिवसीय स्पोर्ट्स कान्क्लेव का मुख्य उद्देश्य बिहार को खेल के मानचित्र में एक उत्कृष्ट केंद्र के रूप में स्थापित करना है । इस कान्क्लेव में देश भर से आए प्रसिद्ध ओलिम्पिक खिलाड़ी ,प्रशिक्षक खेल विशषज्ञ और खेल प्रबंधक बिहार मे खेल और खिलाड़ियों के सर्वांगीण विकास के लिए अपने विचार और महत्वपूर्ण सुझाव प्रस्तुत करेंगे जिसके आधार पर सरकार को नई खेल नीति के दिशा निर्देश और अनुपालन में काफी सहयोग मिलेगा ।
बिहार का लक्ष्य आगामी 2028 ओलंपिक खेल में देश की टीमों में बिहार के खिलाड़ियों की भागीदारी सुनिश्चित करना है और इस दिशा में सरकार द्वारा हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं । दो दिवसीय खेल सम्मेलन के अलग अलग सत्र में आमंत्रित विशषज्ञों द्वारा बिहार में खेल और खिलाड़ियों के लिए बेहतर दिशा तय करने , सर्वश्रेष्ठ नीतियों और प्रयोगों से सीखने और उसका अनुपालन करने , खेल और खिलाड़ियों का बेहतर प्रबंधन और देख रेख के साथ साथ महिलाओं को खेल के प्रति प्रोत्साहित करने और उनके प्रदर्शन, उपलब्धियों और क्षमता के विकास के उपायों पर विस्तार से चर्चा होगी ।

बिहार में शिक्षा विभाग की दुर्दशा : विजय सिन्हा

आगे श्री शंकरण ने बताया कि हाल ही में बिहार राज्य खेल प्राधिकरण को पारदर्शिता के साथ बेहतर प्रदर्शन के लिए सरकार द्वारा एक स्वायत्त संस्था के रूप में मान्यता मिली है जिससे नई ऊर्जा और प्रतिबद्धता के साथ प्राधिकरण बिहार में खेल और खिलाड़ियों के सर्वांगीण विकास के लिए निरंतर प्रयत्नशील है । स्पोर्ट्स कान्क्लेव के उद्घाटन समारोह में खेल प्राधिकरण के नए लोगो के अनावरण के साथ साथ नए खेल नियुक्ति पोर्टल और वार्षिक खेल कैलंडर को भी माननीय उप मुख्यमंत्री द्वारा जनता को समर्पित किया जाएगा ।
19 और 20 मई को स्पोर्ट्स कान्क्लेव 2.0 के आयोजन स्थल ज्ञान भवन में एक गेमिंग ज़ोन की भी व्यवस्था की गई है । बिहार के बच्चों और युवाओं को, दुनिया भर में तेजी से प्रचलित हो रही खेल की इस आधुनिक विधा “इ स्पोर्ट्स” के प्रति जागरूक करने तथा प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से गेमिंग जोन बनाया गया है । साथ विभिन्न प्रतियोगिताओं में पदक जीत कर बिहार को गौरवान्वित करने वाले बिहार के पदक विजेता प्रतिभावान खिलाड़ियों को सम्मानित करने और दूसरे खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से विजेता खिलाड़ियों की उपलब्धियों के साथ तस्वीर की प्रदर्शनी भी “वाल ऑफ फ़ेम” के रूप में लगाई जाएगी ।

JDU प्रदेश कार्यालय में लगाए गए नए पोस्टर ने उठाए कई सवाल

कान्क्लेव में अपने विचार और सुझाव रखने वाले प्रमुख हस्तियों में पद्मभूषण और द्रोणाचार्य पुरस्कार से सम्मानित भारतीय बैडमिंटन टीम के मुख्य प्रशिक्षक श्री पुलेला गोपीचन्द , पद्मश्री और अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित ओलंपियन और हॉकी इंडिया के अध्यक्ष श्री दिलीप तिर्की ,स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया के महानिदेशक श्री संदीप प्रधान , पद्मश्री से सम्मानित इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन के उपाध्यक्ष श्री गगन नारंग ,प्रसिद्ध खेल प्रबंधक और प्रस्तुतकर्ता तथा प्रो कबड्डी लीग के सह संस्थापक श्री चारु शर्मा , नेशनल राइफल एसोसिएशन के संयुक्त सचिव तथा गगन नारंग स्पोर्ट्स प्रमोशन फाउंडेशन के संस्थापक श्री पवन कुमार जे.सिंह, डॉ. बाबजी श्रीनिवासन ,खेल और युवा विभाग उड़ीसा के संयुक्त सचिव श्री रंजीत परीदा ,नैशनल सेंटर फॉर स्पोर्ट्स साइंस एण्ड रिसर्च के निदेशक ब्रिगेडियर डॉ.बिभू कल्याण नायक ,यूरोपियन बिजनेस एण्ड टेक्नॉलजी सेंटर के प्रबंध निदेशक श्री पॉल वी. जेनसेन , श्री रामचन्द्र सेंटर फॉर स्पोर्ट्स साइंस के निदेशक प्रो. अरुमुगम सिवारमण , स्टेयर्स फाउंडेशन के संस्थापक और राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित श्री सिद्धार्थ उपाध्याय , यूनिव स्पोरटाटेक के निदेशक श्री अभिनव ईसार , मशाल स्पोर्ट्स के प्रमुख श्री अनुपम गोस्वामी , लुमिकाई के निवेश सहायक श्री आदित्य देशपांडे , एफईएआई के संस्थापक सदस्य श्री वैभव डांगे , न्यू होराइजॉन्स अलाइअन्स के निदेशक श्री रणवीत गिल , ईजी माइ ट्रिप के मुख्य व्यवसाय प्रबंधक श्री नितेश गुप्ता , द वन ग्लोबल वेंचर्स के पार्टनर मोहम्मद सिराजुद्दीन , श्री मेघनाथ रेड्डी ,भारतीय बास्केटबाल टीम की पूर्व कप्तान सुश्री दिव्या सिंह , भारतीय ऐथेलेट सुश्री नमिता चंदेल , भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी सुश्री तृप्ति मुरगुंडे और एनडीटीवी की स्पोर्ट्स एडिटर सुश्री रिका रॉय आदि शामिल हैं
संवाददाता सम्मेलन में बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के महानिदेशक श्री रवीन्द्रण शंकरण के अलावा निदेशक सह सचिव श्री पंकज राज भी उपस्थित रहे |

Report by: Dolly

Leave a Comment

8 + 2 =