पटना नगर निगम द्वारा स्वनिधि महोत्सव का आयोजन किया गया

पटना नगर निगम द्वारा ज्ञान भवन में आयोजित किया गया स्वनिधि महोत्सव

माननीय उप मुख्यमंत्री द्वारा स्ट्रीट वेंडर्स को दिया गया सम्मान पत्र

नुक्कड़ नाटक एवं सास्कृतिक कार्यक्रम के साथ स्ट्रीट वेंडर्स ने दिए जागरूकता के संदेश

पटना नगर निगम द्वारा शहर के रेहड़ी-पटरी वालों में केंद्रीय ‘स्वनिधि’ योजना के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत बुधवार 27 जुलाई को स्वनिधि महोत्सव का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन माननीय उपमुख्यमंत्री तारकिशोर, पथ निर्माण मंत्री श्री नितिन नवीन एवं गणमान्य अतिथि द्वारा किया गया।
इसके साथ ही बिहार सरकार के कई गणमान्य मंत्री एवं विधायक एवं पूर्व पार्षद भी कार्यक्रम का हिस्सा बने। बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा रेहड़ी-पटरी वालों को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से ‘स्वनिधि योजना’ शुरू की गई है। जिसके तहत शहर के स्वीट बिल्डर्स को सशक्त बनाने के लिए ऋण उपलब्ध करवाया गया है। कार्यक्रम के दौरान वीडियो के माध्यम से योजना के कारण सफलता प्राप्त करने वाले कई स्ट्रीट वेंडर की कहानियों को प्रस्तुत किया गया।

इसके साथ ही लगभग 5500 स्ट्रीट वेंडर्स को सर्टिफिकेट देकर माननीय अतिथियों द्वारा सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम के दौरान लगभग 50 से अधिक स्टॉल के माध्यम से स्ट्रीट वेंडर्स एवं स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा अपने प्रोडक्ट की प्रदर्शनी एवं बिक्री की गई। जिसमें हैंडीकार्फ्ट, हैंडलूम, लहठी चूड़ियां, सजावट की वस्तुओं की प्रदर्शनी लगाई गई। पटना नगर निगम द्वारा चल रही योजनाओं की से सम्बंधित स्टॉल भी लगाए गए जहां लोगों को निगम की योजनाओं की जानकारी दी गई।

बैंको को भी दिया गया सम्मान

माननीय अतिथियों एवं पटना नगर निगम के पदाधिकारियों द्वारा स्टेट बैंक, इंडियन बैंक, बैंक ऑफ इंडिया एवं फोन पे को भी सम्मानित किया गया। बता दें कि इन बैंकों द्वारा 49 लाख का ऋण 269 स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को सस्ते दर पर दिया गया है।

2 अक्टूबर को लॉन्च किया जाएगा स्वच्छअंगिनी पार्ट 2

नगर आयुक्त ने अतिथियों का वेलकम करते हुए कहा कि पटना नगर निगम द्वारा स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को विशेष प्रशिक्षण दिया जा रहा है। 2 अक्टूबर से स्वच्छअंगिनी पार्ट 2 को लांच किया जाएगा। माननीय उपमुख्यमंत्री ने पटना नगर निगम के पदाधिकारियों की प्रशंसा करते हुए निगम के कार्यों की सराहना की। माननीय उपमुख्यमंत्री द्वारा स्टॉल का भ्रमण भी किया गया। माननीय पथ निर्माण मंत्री ने स्ट्रीट वेंडर्स का मनोबल बढ़ाते हुए कहा कि स्वयं सहायता समूह के विकास का मतलब है गरीब तबके के विकास करना। वहीं माननीय पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि मुझे खुशी है कि समाज के हर तबके के लोग खास कर स्ट्रीट वेंडर आज डिजिटल हो गए। ऑनलाइन माध्यम से पेमेंट लिया जा रहा है। यह बदलते बिहार का प्रतीक है। माननीय विधायक अरुण कुमार सिन्हा ने कहा कि इस तरह के कार्यक्रम आयोजित होने चाहिए जिससे लोगों को इन योजनाओं की जानकारी मिलती रहे। ऐसे कार्यक्रम से जागरूकता बढ़ती है।

विभिन्न विभागों में प्रतियोगिता एवं उनके विजेता

मेहंदी

1. रुक्सार प्रवीण
2. रानी शर्मा
3. रूमा दास

रंगोली प्रतियोगिता

1. मुस्कान कुमारी
2. साहिबा मालिक
3. पीहू कुमारी

पेंटिंग प्रतियोगिता

1. सोनी कुमारी
2. संध्या कुमारी
3. अंजलि कुमारी

सभी माननीय अतिथियों द्वारा इन्हें सम्मानित किया गया। गौरतलब कार्यक्रम में भारत सरकार अवर सचिव मधुकर पांडे, निवर्तमान महापौर श्रीमति सीता साहू एवं पटना नगर निगम के अपर नगर आयुक्त (सफाई) उप नगर आयुक्त सहित कई गणमान्य पदाधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Comment

− 1 = 1