मुख्यमंत्री का जनता दरबार देख लेने और दिखवा लेने के जुमला पर चल रही है- एजाज अहमद

पटना ;-बिहार प्रदेश राजद के प्रवक्ता एजाज अहमद ने कहा कि जनता दरबार में मुख्यमंत्री का सिर्फ “देख लेने और दिखवा लेने “का जुमला चल रहा है, जिससे आमजन काफी परेशान है ।और इस बात को फरियादी समझ ही नहीं पा रहे हैं कि उनके साथ क्या खेल हो रहा है ,जहां राजनीति और अफसरशाही एक दूसरे की भाषा को समझ कर उसी अनुसार काम करते हैं, जैसे बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार चाहते हैं।
एजाज ने कहा कि जनता के हितों का कोई भी काम मुख्यमंत्री दरबार में नहीं हो रहा है जिससे आम जनों में काफी असंतोष और निराशा की भाव देखी जा रही है । शिक्षा और स्वास्थ्य के मामले में बिहार बुरी तरह से फेल है ,वहीं विभागों में समस्याओं का अंबार लगा हुआ है।और विभागीय पदाधिकारी और मंत्री कुछ भी काम नहीं कर रहे हैं, जिसकी मिसाल आज जनता दरबार में मुख्यमंत्री के द्वारा शिक्षा मंत्री और शिक्षा के प्रधान सचिव को बुलाकर देख लेने की बात कहना यह स्पष्ट करता है कि जनता दरबार में सिर्फ देखने का काम हो रहा है यहां कुछ भी करने का इच्छा शक्ति न तो मंत्रियों में दिख रहा है और न ही पदाधिकारियों में । ऐसा लगता है कि जनता दरबार सिर्फ समस्याओं को सुनने का एक का स्थान भर है और यहां पर लोग आकर अपनी समस्याओं को सुनाते हैं और मुख्यमंत्री समस्याओं को सुनकर देख लेने की बात पर सीमित रह जाते है। फरियादी भी अपनी बात सेकेंड में कह पाते हैं उनकी बातों को सुनने के बाद नीतीश कुमार जी देख लेने और सुन लेने की बात करते हैं ।और अफसर भी देख लेने की हामी भरते हैं । कोई भी अफसर उनकी समस्याओं को दूर करने का आश्वासन नहीं देता है । सिर्फ यहां पर देख लेना और देखवा लेने का जुमला चलता है।
राजनीति और अफसरशाही के तकिया कलाम में जनता फंसी हुई है। बेहतरीन जुमलेबाजी से निराश होकर बड़ी संख्या में फरियादी असंतुष्ट लौट रहे हैं । कई फरियादी बोलते हैं कि मामले की जांच करा लीजिए। दोषी अफसरों पर कारवाही कीजिए, लेकिन आलम यह है कि जांच और कार्रवाई जैसे शब्द पर यहां कोई काम नहीं होता है।
उन्होंने आगे कहा कि जनता दरबार में सिर्फ देखना और दिखाना यह जुमला चलता है। देखना है कि इस जुमले को प्रधानमंत्री मोदी भी कब पसंद करने वाले हैं,आज सोमवार को भी पटना में यही स्थिति रही। शिक्षा स्वास्थ्य आदि विभागों से जुड़े हुए कई मामले मुख्यमंत्री के पास आए। फरियादियों ने विभिन्न प्रखंडों , पंचायत में शिक्षा , स्वास्थ्य की हालत का बखान करके सारे मामले में पोल खोल कर रख दी।
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से एक युवती ने कहा कि स्नातक पास कर गये हैं। इसके बाद भी प्रोत्साहन राशि नहीं मिली है।
इस पर मुख्यमंत्री ने आश्चर्य जताया। सीएम नीतीश ने तुरंत शिक्षा मंत्री को बुलाया। तुरंत शिक्षा मंत्री विजय चौधरी और मुख्य सचिव मुख्यमंत्री के पास पहुंचे।तब मुख्यमंत्री ने कहा कि अरे भाई देखिए…..इसे प्रोत्साहन राशि अभी तक नहीं दी गई है। इस पर शिक्षा मंत्री ने कहा कि हम इस मामले को अलग से दिखवा लेते हैं। इस तरह के मामले पहले भी आए थे लेकिन राज्य सरकार की ओर से कोई कार्रवाई नहीं की गई डबल इंजन की सरकार सिर्फ देख लेने और दिखवा लेने की जुमला पर चल रही है। जबकि नेता प्रतिपक्ष श्री तेजस्वी प्रसाद यादव बिहार में सुनवाई और कार्रवाई वाली सरकार बनाना चाहते थे लेकिन नीतीश कुमार की सरकार सिर्फ सुनवाई ,देख लेने और दिखवा लेने की बात करने वाली जुमला पर आधारित सरकार है।

Leave a Comment

26 + = 27