COVID जन जागरण-3: बच्चों को कोरोना की तीसरी लहर से बचा सकता है ‘योग’

गुरुग्राम, 20 जून 2021: कोरोना महामारी की तीसरी लहर में बच्चों के ज्यादा प्रभावित होने की आशंका और कोविड से स्वस्थ्य हो चुके लोगों के लिए आयुर्वेद और योग के महत्व को लेकर भाजपा हरियाणा के प्रदेश उपाध्यक्ष और हरियाणा महिला मोर्चा प्रभारी श्रीमती संतोष यादव द्वारा कोविड-जन जागरण-3 के तहत एक वेबिनार का आयोजन रविवार को किया गया। योग दिवस (21 जून यानी सोमवार) के विशेष अवसर पर योग के फायदे बताने के लिए इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया था।

इस वेबिनार में इंटरनेशनल देवराहा दिव्य फाउंडेशन ट्रस्ट (देवरहा सरकार) के उत्तराधिकारी और प्रमुख शिष्य श्री देवदास जी महराज ने कोरोना संक्रमण से उबर चुके लोगों के लिए योग के फायदे, बच्चों को खेल-खेल में योग कराकर रोग प्रतिरोधक शक्ति (इम्यूनिटी पावर) बढ़ाकर कोरोना की तीसरी लहर से मुकाबला करने के उपाय औैर हमरी रसोई ही आयुर्वेदशाला है इसके गुढ़ ज्ञान से अवगत कराया। इस वेबिनार की मॉडरेटर बच्चों की चिकित्सक और मेडिएस्टा फाउंडेशन के को-फाउंडर, डॉक्टर मनीषा यादव द्वारा किया गया।

बच्चों को खेल-खेल में योग का अभ्यास कराएं

श्री देवदास से जी कोरानी की तीसरी लहर से सबसे अधिक असर बच्चों पर पड़ने की आशंका को देखते हुए सलाह दी कि आने वाले संकट से घबराने की नहीं बल्कि तैयारी करने की जरूरत है। उन्होंने देश-दुनिया के माता-पिता को सलाह देते हुए कहा कि वे बच्चों को खेल-खेल में सेतुबंध आसन, पद्मासन, मृगासन, ताड़ासन, गोमुखासन आदि करावें। उन्होंने वेबिनार के दौरान इन आसानों को करवा कर बताया भी। श्री देवदास जी महाराज ने कोरोना और दूसरी बीमारियों से बचने के लिए लाइफस्टाइल और खान-पान में सुधार पर बहुत जोर दिया।
‘आपकी रसोई ही आयुर्वेदशाला है, इसे भूले नहीं’

यह भी पढ़े- निर्जला एकादशी \ भीमसेनी एकादशी व्रत

श्री देवदास जी महाराज ने शरीर को बीमारी से मुक्त रखने के लिए कई बेहतरीन आयुर्वेद के नुस्खे बताएं जिसमें सौंप, काली मिर्च, बड़ी इलायची, खड़े मसाले, धनिया आदि के प्रयोग करने के तरीके बताएं। बाबा ने बताया कि ‘आपकी रसोई ही आयुर्वेदशाला है, इसे भूले नहीं’। उन्होंने कहा कि कैसे हम गलत तरीके से खान-पान के कारण गंभीर बीमारियों के शिकार हो रहे हैं। इसके साथ ही खिचड़ी पर विशेष जोर देते हुए कहा कि यह आज रसोई से बाहर जा चुकी है लेकिन यह खाने का अमृत है। बाबा द्वारा एक से बढ़कर एक आयुर्वेद के नुस्खे को आप नीचे दिए हुए वीडियो लिंक के जरिये देख और सुन सकते हैं।
श्रीमती सन्तोष यादव ने अभार व्यक्त किया
श्री देवदास जी महाराज द्वारा योग और आयुर्वेद के महत्व और उसके लाभ पर विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराने पर अभार व्यक्त करते हुए श्रीमती सन्तोष यादव ने कहा कि यह वेबिनार बहुत ही उपयोगी रहा है। उन्होंने कोरोना महामारी से लड़ रहे तमाम कोरोना वारियर्स जिसमें पुलिस वाले, पत्रकार, सफाई कर्मी, डॉक्टर, नर्स सहित तमाम समाज के लोगों को शुक्रिया आद किया और कहा कि उनके साथ मिलकर लड़ने से ही हम कोरोना महामारी की इस संकट हालात से निकलने में एक बार फिर से सफल हुए हैं। उन्होंने वेबमिनार का बेहतरीन तरीके से मॉडरेटर के लिए डॉक्टर मनीषा यादव को भी बधाई दी।

Leave a Comment

3 + 6 =