मैथिली सांस्कृतिक कार्यक्रम में मैथिली गानों पर झूम उठे श्रोता

पुणे।पिछले कई सालों से मिथिला विकास मंच पुणे की ओर से होली मिलन और मैथिली सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। कोरोना की वजह से पिछले दो सालों से इस कार्यक्रम में रुकावट आ रही थी, लेकिन इस बार कोरोना का कहर कम होने के बाद फिर से उसी उत्साह और उमंग से मैथिली सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शोभा बढ़ाने के लिए मैथिली गायिका पूनम मिश्रा, गायक दिलीप दरभंगिया, गायिका लवली आनंद और उद्घोषक रामसेवक ठाकुर मौजूद थे।
कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्वलित कर और कवि विद्यापति की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर की गई। इस अवसर पर मजदूर नेता एवं विधायक महेश लांडगे के भाई सचिन लांडगे, भाजपा युवा मोर्चा के पिंपरी चिंचवड शहर अध्यक्ष संकेत चोंधे, महासचिव एवं स्वीकृत नगरसेवक दिनेश यादव, सुलभ इंटरनेशनल महाराष्ट्र के चेयरमेन आर. एन. झा, सेवा फाउंडेशन के दीपक ठाकुर, दीपेंद्र झा आदि उपस्थित थे।
पूनम मिश्रा के गानों में मिथिला की संस्कृति और उसकी विशेषता की झलक थी तो दिलीप दरभंगिया के गानों ने लोगों को थिरकने पर मजबूर कर दिया। लवली आनंद के गानों ने श्रोता को मंत्रमुग्ध कर दिया और रामसेवक ठाकुर अपने व्यंग्यवाणों के श्रोता को हंसाते रहे। इस समारोह में बड़ी संख्या में बिहार के महिला और पुरुष शामिल हुए थे। सबने मैथिली सांस्कृतिक कार्यक्रम का भरपूर आनंद उठाया।
इस कार्यक्रम को सफल बनाने में मिथिला विकास मंच के सचिव राकेश मिश्रा, कोषाध्यक्ष अजय झा, बालकृष्ण मिश्रा, मनोज झा, ललित ठाकुर, सरोज झा, रविंद्र झा, सुधिंद्र रॉय, नारायण झा, शंकर झा, मृदुकांत पाठक, हर्षवर्धन मिश्रा, उमेश मंडल व पिंपरी और पुणे में रहनेवाले मिथिला समाज के लोगों का बड़ा हाथ है।
“पिछले कई सालों से हम मैथिली सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन कर रहे हैं, इसके साथ ही मिथिला समाज के विकास के लिए भी हमारी संस्था कार्यरत रहती है। अपनी मिट्टी से दूर पुणे में रह रहे बिहार व मिथिला समाज के लोगों को एक मंच पर लाने का काम मिथिला विकास मंच की ओर से किया जा रहा है। इसी तरह से सामाजिक कार्य में भी संस्था अग्रसर रहती है। बिहार बाढ़ राहत कार्य में भी मिथिला विकास मंच ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया था। कोरोना काल में जरूरतमंद लोगों तक राशन मुहैया कराना, जिन्हें अपने घर लौटना था, उनके लिए वाहन आदि की व्यवस्था करने का काम भी हमारे माध्यम से किया गया। गरीब और असमर्थ लोगों को भी आर्थिक सहयोग प्रदान की जा रही है। समय-समय पर ब्लड डोनेशन कैम्प भी लगाए जाते हैं। आगे भी हम इसके लिए प्रयत्नशील रहेंगे।

“ मिहीर झा, अध्यक्ष, मिथिला विकास मंच, पुणे

Leave a Comment

87 − = 80