बिहार में इन्हें भी मिली नई मंत्रिमंडल में जगह

पटना : बड़ी खबर बिहार के सियासी गलियारों से निकलकर सामने आ रहा है जहां नीतीश कुमार ने 9 वीं मुख्यमंत्री पद का शपथ लिया। इन्हें राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर ने शपथ ग्रहण करवाया है। इसके साथ ही भाजपा के तरफ से सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा उपमुख्यमंत्री पद का शपथ ग्रहण किया है। इसके साथ ही साथ कुल 8 मंत्री को आज शपथ ग्रहण करवाया गया। जिसमें विजय चौधरी, विजेंद्र यादव,प्रेम कुमार ,श्रवण कुमार, संतोष सुमन, सुमित कुमार का नाम शामिल है।

नीतीश के इस्तीफे के बाद पटना में लग गया पोस्टर, नीतीश सबके हैं…कोटि-कोटि बधाई

दैनिक पंचांग
वहीं, बिहार में कुल 9 लोगों के शपथ लेने की संभावना है। इसमें दो डिप्टी सीएम होंगे। बीजेपी कोटे जिनके मंत्री बनने की संभावना है उसमें विजय सिन्हा और सम्राट चौधरी डिप्टी सीएम बनेंगे। वर्तमान में सम्राट चौधरी बिहार बीजेपी के अध्यक्ष हैं। इसी प्रकार से नीतीश सरकार में आज जीतन राम मांझी के बेटे संतोष कुमार सुमन भी मंत्री पद की शपथ लेंगे। रविवार को जेडीयू और बीजेपी के कोटे से तीन तीन मंत्री बनेंगे। इसमें जातिगत समीकरण का ख्याल रखा गया है सम्राट चौधरी, विजय सिन्हा, प्रेम कुमार, विजय कुमार चौधरी,विजेंद्र यादव, सुमित कुमार सिंह, श्रवण कुमार और संतोष कुमार सुमन मंत्री बनेंगे। पटना स्थित राजभवन में शपथ ग्रहण समारोह के दौरान जय श्रीराम के नारे भी सुनाई दिए।

किस जाति से कितने मंत्री?

दो कुर्मी ( नीतीश कुमार, श्रवण कुमार )- जदयू

दो भूमिहार( विजय चौधरी – जदयू ),( विजय सिन्हा- भाजपा )

एक राजपूत (सुमित कुमार सिंह- निर्दलीय )

एक यादव (विजेन्द्र प्रसाद यादव- जदयू )

एक दलित (संतोष कुमार सुमन – HAM)

एक अति पिछड़ा(डॉ प्रेम कुमार- भाजपा )

एक कुशवाहा(सम्राट चौधरी- भाजपा )

राजभवन में शपथ ग्रहण समारोह रविवार शाम पांच बजे शुरू हुआ। राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने सबसे पहले नीतीश कुमार को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई। इसके बाद सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा ने पद और गोपनीयता की शपथ ली। दोनों को नीतीश के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार में डिप्टी सीएम का पद मिलने जा रहा है।

सम्राट चौधरी बीजेपी के अभी बिहार अध्यक्ष हैं। नीतीश के महागठबंधन में जाने के बाद बीजेपी ने उन्हें प्रदेश की कमान सौंपी थी। पिछले एक साल में वे लगातार नीतीश कुमार के खिलाफ मुखर होकर राजनीति कर रहे थे। अब उन्हें नीतीश के नेतृत्व वाली सरकार में डिप्टी बनाया गया है। वहीं, नेता प्रतिपक्ष और पूर्व में स्पीकर रह चुके विजय सिन्हा को भी डिप्टी सीएम बनाया गया है। वह भी नीतीश के खिलाफ सड़क से लेकर संसद तक मुखर रहे थे। अब वे मुख्यमंत्री के साथ मिलकर काम करेंगे।

चौथे नंबर पर सीएम नीतीश के खास माने जाने वाले जेडीयू नेता विजय चौधरी ने मंत्री पद की शपथ ली। महागठबंधन सरकार में उनके पास वित्त विभाग की जिम्मेदारी थी। बिहार सरकार में वह जेडीयू से नंबर दो के नेता माने जाते हैं। उसके बाद विजेन्द्र प्रसाद यादव (पाचवें ), डॉ प्रेम कुमार(छठे), श्रवण कुमार(सातवां), संतोष कुमार सुमन(आठवां ), सुमित कुमार सिंह(नौंवा ) ने मंत्री पद की शपथ ली।

Leave a Comment

+ 3 = 7