छात्रों के बीच चित्रांकन, भाषण एवं प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का किया गया आयोजन

गया: केंद्रीय संचार ब्यूरो, गया द्वारा गया के गांधी मैदान में नौ साल सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण पर आयोजित पांच दिवसीय फोटो प्रदर्शनी सह जागरूकता कार्यक्रम के चौथे दिन बड़ी संख्या में कॉलेज तथा स्कूली छात्र-छात्राओं ने फोटो प्रदर्शनी का भ्रमण किया। गया कॉलेज, मानव भारती नेशनल स्कूल, तथा स्थानीय विद्यालयों के बच्चों ने केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं एवं उनकी उपलब्धियों से रू-ब-रू हुए। वे फोटो प्रदर्शनी देखने के साथ-साथ कार्यक्रम स्थल पर आयोजित संगोष्ठि एवं प्रतियोगिताओं में भी भाग लिए।

राष्ट्रीय सब जूनियर रैंकिंग बैडमिंटन चैंपियनशिप अंडर 13 आयु वर्ग के बालक एवं बालिका का भव्य समापन समारोह संपन्न।
कार्यक्रम स्थल पर ‘मिशन लाईफ’ विषय पर संगोष्ठि का आयोजन किया गया। इस संगोष्ठि में मुख्य वक्ता के तौर पर गया कॉलेज, गया के प्राचार्य डॉ दीपक कुमार, शिक्षाशास्त्र के विभागाध्यक्ष डॉ धनंजय धीरज, डॉ अभिषेक कुमार, डॉ प्रियदर्शनी, डॉ सदरे आलम, अजय शर्मा शामिल हुए।

संगोष्ठि को संबोधित करते हुए गया कॉलेज, गया के प्राचार्य डॉ दीपक कुमार ने कहा कि बीते नौ वर्षों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में देश तेजी से विकास कर रहा है। भारत का नाम आज विश्वभर में सम्मान के साथ लिया जा रहा है। मिशन लाईफ के बारे में बोलते हुए उन्होंने कहा कि हम सभी बिजली की खप्त कम करने और नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों के इस्तेमाल की दिशा में आगे बढ़ना चाहिए।

जीवन में गुरु का होना अत्यंत आवश्यक-मंत्री श्री रत्नेश सादा
गया कॉलेज के शिक्षाशास्त्र के विभागाध्यक्ष डॉ धनंजय धीरज एवं अन्य वक्ताओं ने भी मिशन लाइफ और आजादी का अमृत महोत्सव के बारे में विस्तारपूर्वक चर्चा की।
कार्यक्रम स्थल पर मानव भारती नेशनल स्कूल, गया के बच्चों के बीच चित्रांकन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। साथ ही कार्यक्रम स्थल पर उपस्थित छात्र-छात्राओं एवं आमजनों के बीच भाषण एवं प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। विजेताओं को मौके पर पुरस्कृत भी किया गया।

सीबीसी, गया के प्रभारी बलंद इकबाल ने कहा कि फोटो प्रदर्शनी सह जागरूकता कार्यक्रम का कल समापन होगा, जिसके मुख्य अतिथि डॉ संतोष कुमार सुमन, पूर्व मंत्री एवं विधान परिषद सदस्य होंगे। उन्होंने कहा कि चित्रांकन प्रतियोगिता के सफल विजेताओं को कल मुख्य अतिथि के हाथों पुरस्कृत किया जाएगा। उन्होंने कहा कि गया जिले के वज़ीरगंज और मानपुर प्रखंड में दो जागरूकता रथें चलाई गई हैं।

NTPC कांटी में बालिका सशक्तिकरण अभियान का समापन
जागरूकता रथ के माध्यम से बीते नौ वर्षों में केंद सरकार द्वारा चलाई कल्याणकारी योजनाओं एवं उपलब्धियों के बारे में आम जनों को जागरूक किया जा रहा है। जागरूकता रथ पर विभाग के सांस्कृतिक मौजूद हैं, जो गीत, सं नुक्कड़-नाटक के माधयम से लोगों को जनकल्याण योजनाओं के बारे में बता रहे हैं।

कार्यक्रम का संचालन सीबीसी, पटना के सहायक क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी अमरेंद्र मोहन ने किया। धन्यवाद ज्ञापन सीबीसी, गया के सहायक क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी बलंद इक़बाल ने किया। कार्यक्रम स्थल पर रवि शंकर पंडित यदुनन्दन शर्मा ट्रस्ट के सचिव विभाग के सुरेंद्र चौधरी, दीपक कुमार, राजू कुमार तथा संतोष कुमार मौजूद थे।

 

Leave a Comment

− 3 = 6