कोरोना की कोई तीसरी लहर नहीं आएगी – राजा चौधरी

पटना :  समाजसेवी व एनडीए के नेता राजा चौधरी ने अपने ऐतिहासिक जनकल्याणकारी जनजागृति अभियान “अपने डर पर काबू पाओ, बिहार से कोरोना भगाओ” के बीच आज प्रेस नोट जारी कर भारतवर्ष के सभी आम जनता को संदेश दिया है कि अगर मेरे बनाए हुए सात सूत्रों का सभी कड़ाई से पालन करें तो कोरोना की कोई तीसरी लहर नहीं आएगी। प्रथम सूत्र चुस्त रहें, द्वितीय व्यस्त रहें, तीसरी मस्त रहें, चौथी स्वस्थ रहें, पांचवी सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों को कड़ाई से पालन करें, छठी अपना नंबर आने पर टीका अवश्य लें और सातवीं सबसे प्रमुख है कि टीका लेने के पहले दिन से दूसरे टीका लेने के 30 से 45 दिनों तक सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का दुगनी कड़ाई से पालन करें। सभी कोरोना से डरने के बजाय उसके साथ जीने की कला को सीखें।

कोरोनावायरस सदैव था, सर्वत्र है और सदैव रहेगा। कोरोना चूंकि सभी के दिलो दिमाग पर हावी हो चुका है, इसलिए उससे लड़ने के लिए हमें हर हाल में अपने आत्मबल को मजबूत रखना होगा। अपने सोच को सदैव सकारात्मक रखना होगा। अगर सभी इन नियमों का पूर्ण रूप से पालन करेंगे तो कोरोना आपके अंदर आएगा भी और जाएगा भी।


चौधरी ने केंद्र सरकार और देश के सभी राज्य सरकारों से यह अपील की है कि लॉकडाउन को यथाशीघ्र पूर्णतः हटाकर सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों को कड़ाई से पालन करवाने का व्यवस्था करें। लॉकडाउन लगाने से सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का कभी पालन नहीं हो सकता। आमजनों के जीवनयापन के लिए जरूरी बाजार कम समय के लिए खुलते हैं और उस समय भीड़ को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करवाना नामुमकिन ही नहीं असंभव है। अतः केंद्र सरकार और सभी राज्य सरकारें नए सिरे से इस पर विचार करे और आम जनता के निर्बाध जीवन यापन के लिए नए निर्णय ले। केंद्र सरकार और देश के सभी राज्य सरकारें स्वास्थ्य सेवाओं पर पूरी तरह ध्यान दें और उसे हर स्तर पर दुरुस्त करें। अभी मध्यम वर्गीय परिवार के लिए काफी कुछ नया करना होगा क्योंकि कोरोनाकाल में सबसे ज्यादा प्रभावित मध्यम वर्गीय समाज ही रहा है। इसलिए उनकी जीवन को पुनः पटरी पर लाने के लिए बहुत कुछ नया करने की आवश्यकता है। रेलवे को भी यथाशीघ्र सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों के साथ पूर्ण रूप से शुरू करने की आवश्यकता है, जिससे सभी कार्य पटरी पर आ सके। टीकाकरण अभियान को भी सामाजिक संस्थाओं, समाज सेवकों, जनप्रतिनिधियों के साथ जोड़ कर इस अभियान को और प्रभावी बनाने की आवश्यकता है। गौरतलब है कि राजा चौधरी के इस अभियान में आज 29वें दिन कुल 556 शिविर लगे हैं।

Leave a Comment

4 + 2 =