भारत में अप्रत्याशित बिजली संकट खड़ा हो सकता है

विगत 2 महीनों में बिजली का खपत 2019 के मुकाबले में 17% बढ़ गई है वैश्विक में कोयले का कीमत 40% तक बढ़ गई है भारत कोयला आयात करने वाला देश दुनिया में दूसरे नंबर पर है। विशेषज्ञों से पता चलता है कि अधिक कोयला आयात करके जरूरतों को पूरा करना भारत के लिए अच्छा संदेश नहीं है। पहले भी कोयला का कमी देखने को मिला है लेकिन इस बार अभूतपूर्व बताए हैं क्योंकि कोयला बहुत ज्यादा महंगा है इस तरह बिजली का संकट चलता रहा तो ग्राहकों पर बिजली की कीमतो के बढ़ने की मार पड़ सकती है।

आने वाले समय में भारत में अप्रत्याशित बिजली संकट खड़ा हो सकता है, पूरे मुल्क में 135 कोयले पर आधारित बिजली संयत्र जिनमें से आधे से अधिक कोयले का तंगी झेल रहा है। क्योंकि कोयला भंडार में बेहद गंभीर कमी आ गई है। पूरे देश में 70 % अधिक बिजली कोयले से उत्पन्न होती है वैश्विक कोविड-19 के बाद पटरी पर लौट रही अर्थव्यवस्था फिर से पटरी पर उतर सकती है। या अति गंभीर संकट कई महीनों से पैदा हो रहा है क्योंकि अर्थव्यवस्था में तेजी आई है तो कमोबेश बिजली का मांग अचानक बढ़ गई है।

भारत में परिस्थिति बहुत ही अनिश्चित है !भारत में हाल के वर्षों में पर्यावरण के लिए अपनी प्रतिबद्धता पूरी करने के लिए कोयले पर अपनी निर्भरता कम करने की कोशिश की है। जिसकी वजह से भारत में कोयला उत्पादन भी कम हुआ है। भारत के ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने अखबार को बताया कि मौजूद परिस्थिति जोखिम भरी है और भारत को आगे पांच छह महीनों के लिए तैयार रहना चाहिए। एक सरकारी अधिकारी ने जाहिर करते हुए कहा कि परिस्थितियां चिंताजनक है,
भारत के 80 फ़ीसदी कोयला उत्पादित करने वाला सरकारी उपक्रम कोल इंडिया लिमिटेड यह स्थिति ऐसी ही बनी रही तो एशिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था पटरी पर आने के लिए काफी संघर्ष करेगी।”बिजली” से हर चीज चलती है ऐसे में पूरा उत्पादन सेक्टर सीमेंट, स्टील, कंस्ट्रक्शन ,सब कोयले की कमी से प्रभावित होते हैं।

भारत सरकार ने कहा है कि वह कोल इंडिया के साथ मिलकर उत्पादन बढ़ाने और अधिक खनन करने पर काम करती रही है ताकि आपूर्ति और खपत के बीच अंतर को कम किया जा सके। विशेषज्ञ मानते हैं कि भारत अल्पकालिक उपायों से किसी तरह मौजूद संकट से तो निकाल सकता है, विश्व भर के अर्थव्यवस्था में हाल के दशकों की सबसे बड़ी गिरावट आई है भारत भी अपनी अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने का जीतोर कोशिश कर रहा है।

Leave a Comment

− 1 = 2