खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने टोक्यो पैरालंपिक पदक विजेताओं को सम्मानित किया

केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री  अनुराग सिंह ठाकुर ने टोक्यो में पैरालंपिक खेलों में 5 स्वर्ण और 8 रजत सहित ऐतिहासिक 19 पदक जीतने वाले भारत के पैरा एथलीटों को सम्मानित किया।

केंद्रीय कानून मंत्री  किरेन रिजिजू और युवा मामले और खेल राज्य मंत्री श्री निसिथ प्रमाणिक भी इस कार्यक्रम में शामिल हुए। खेल विभाग के सचिव श्री रवि मित्तल, युवा मामले विभाग के सचिव श्रीमती. इस अवसर पर उषा शर्मा तथा मंत्रालय के अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

अपने संबोधन के दौरान श्री अनुराग ठाकुर ने सभी पैरा एथलीटों को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए बधाई दी और कहा, “मुझे याद है 2016 के पैरालिंपिक में, भारतीय दल का आकार 19 था, जबकि इस साल देश ने 19 पदक जीते हैं! आपने हमें दिखाया कि मानव आत्मा सबसे शक्तिशाली है! हमारी पदक तालिका में लगभग पांच गुना वृद्धि हुई है। पहली बार हमने टेबल टेनिस में पदक जीते हैं, तीरंदाजी में कई पदक जीते हैं, कैनोइंग और पावरलिफ्टिंग में पहली बार प्रतिस्पर्धा की है। हमने दो विश्व रिकॉर्ड की बराबरी की और हमने और भी अधिक तोड़े। भारत के पैरा एथलीटों ने एक आदर्श पोडियम फिनिश दिया!”

श्री ठाकुर ने कहा, “अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के लिए एथलीटों को समर्थन देने में सरकार के दृष्टिकोण में एक परिवर्तनकारी बदलाव आया है। सरकार सुविधाओं और वित्त पोषण के साथ भारत के पैरालिंपियन का समर्थन करना जारी रखेगी ताकि वे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उत्कृष्टता प्राप्त कर सकें। हम और अधिक प्रोत्साहित करना चाहते हैं। हमारे पैरालिंपियनों के लिए क्षेत्रीय और राष्ट्रीय टूर्नामेंट ताकि वे नियमित रूप से प्रतिस्पर्धा कर सकें और अपने कौशल को निखार सकें।” उन्होंने आगे कहा, “सरकार भारत के पैरालिंपियंस को सुविधाओं और फंडिंग के साथ समर्थन देना जारी रखेगी ताकि पैरा एथलीट 2024 और 2028 ओलंपिक में और भी अधिक पदक हासिल कर सकें। सभी पैरा एथलीट टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (TOPS) का हिस्सा हैं और यह योजना इस योजना के तहत एथलीटों को अधिक से अधिक समर्थन देने के लिए आगे बढ़ाया जाए और इसे और मजबूत किया जाए। यह प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी के समावेशी भारत के दृष्टिकोण को साकार करने की हमारी प्रतिबद्धता का भी एक हिस्सा है।”

श्री ठाकुर ने यह भी कहा कि एथलीटों के असाधारण प्रदर्शन ने देश में पैरा-स्पोर्ट्स के प्रति दृष्टिकोण बदल दिया है। सरकार ने विश्व स्तरीय सुविधाएं सुनिश्चित की हैं और जब प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी खुद खिलाड़ियों से बात करते हैं और उन्हें प्रोत्साहित करते हैं; पिछली बातचीत के दौरान पीएम ने पैरा-एथलीटों और उनके परिवारों से बात करते हुए लगभग दो घंटे बिताए। इसका समाज के हर वर्ग पर प्रभाव पड़ता है, चाहे वह व्यक्तिगत, कॉर्पोरेट, खेल संघ या कोई अन्य संगठन हो।

केंद्रीय कानून एवं न्याय मंत्री  रिजिजू ने सभी पदक विजेताओं को बधाई दी और कहा कि आपने भारत को गौरवान्वित किया है। ”टोक्यो में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले सभी पैरा एथलीट हमारे हीरो हैं। आप सभी सभी के लिए प्रेरणा हैं। आपने दिखाया है कि अगर आप सपने देखने की हिम्मत करते हैं तो सब कुछ संभव है। श्री रिजिजू ने दोहराया कि हर खिलाड़ी की कहानी प्रेरणादायक है। देश में खेल संस्कृति तब स्थापित होती है जब खिलाड़ियों को हीरो के रूप में माना जाता है। श्री किरेन रिजिजू ने कहा कि मैं कह सकता हूं कि खेल संस्कृति अब भारत में आ गई है और प्रधान मंत्री ने इस परिवर्तनकारी बदलाव का नेतृत्व किया है।

युवा मामले और खेल राज्य मंत्री श्री प्रमाणिक ने इस बात की सराहना की कि अधिकांश एथलीटों ने कहा कि वे पिछले पैरालंपिक चक्र में सरकार के समर्थन से प्रेरित थे। प्रधान मंत्री की वीडियो बातचीत और पदक जीतने के लिए प्रत्येक एथलीट के आह्वान ने वास्तव में उन्हें प्रोत्साहित किया था,” उन्होंने कहा।

भारतीय पैरालंपिक समिति की अध्यक्ष सुश्री दीपा मलिक ने दिव्यांग खिलाड़ियों को समाज में समावेशी बनाने के लिए सरकार के प्रयासों और पहल की सराहना की। उन्होंने कहा कि टॉप्स के तहत पैरा एथलीटों को दिए गए समर्थन ने इतिहास रच दिया है और आज हर कोई पैरा एथलीटों की सफलता की बात कर रहा है। सुश्री दीपा ने विशेष रूप से महिला एथलीटों के प्रतिनिधित्व में उल्लेखनीय वृद्धि और टोक्यो ओलंपिक में पदक के साथ उनकी सफलता पर प्रकाश डाला।

टोक्यो 2020 में, भारत ने 19 पदक जीते, टोक्यो 2020 में प्रतिस्पर्धा करने वाले 162 देशों के बीच समग्र पदक तालिका में 24वें स्थान पर रहा, और जीते गए कुल पदकों के आधार पर 20वें स्थान पर रहा। भारत ने 1968 में पैरालंपिक खेलों में पदार्पण करने के बाद से 2016 तक केवल 12 पदक जीते थे।

Leave a Comment

79 − = 70