साइबर अपराधियों ने उड़ाए 11 लाख रुपए,जाने कैसे

Report by: Ratnesh kumar

कैमूर : कैमूर जिला के मोहनिया क्षेत्र में सिंचाई विभाग के वरीय लिपिक पद पर तैनात रविश कुमार पांडेय के स्टेट बैंक ऑफ इण्डिया भभुआ ब्रांच के बैंक अकाउंट से साइबर अपराधियों ने चकमा देकर 11 लाख रुपया उड़ा लिया। साइबर अपराधी द्वारा इस घटना को अंजाम रात 2 से सुबह 6 के बीच दिया गया।इस पुरे मामले को लेकर रविश कुमार पांडेय ने भभुआ थाना में शुक्रवार को अज्ञात साइबर अपराधियों के ख़िलाफ़ शिकायत दर्ज करवाते हुए प्रशासन से जांच की अपील की है।

आधी रात को 22 अटेम्प में 11 लाख रुपया का कैसे हुआ साइबर लूट

8 मई को रात्रि 2 बजे के करीब साइबर अपराधियों ने रविश कुमार पांडेय के स्टेट बैंक ऑफ इण्डिया के खाते से पहला ट्रांजेक्शन 49,999 रूपये का किया,उसके बाद प्रत्येक 10 से 15 मिनट के अंतराल पर साइबर अपराधियों ने 49,999 रूपये बैंक अकाउंट से उड़ाते चले गए। इस प्रकार उनके बैंक खाते से कुल 22 बार में 11 लाख रुपया साइबर अपराधियों ने उड़ा लिया।

कहाँ हुई वो 1 गलती जिससे 11 लाख का हुआ नुकसान

दरअसल रविश कुमार पांडेय 28 अप्रैल 2020 को मुग़लसराय में ईलाहाबाद बैंक एटीएम से 20 हजार रुपया निकासी किये लेकिन एटीएम से सिर्फ 10 हजार रुपया का निकासी हुआ।जबकि 10 हजार रूपये की निकासी नहीं हो पाई और उनके खाते से 20 हज़ार रुपया कट गया।

4 से 5 दिन बाद उन्होंने इसकी शिकायत करने के लिए गूगल पर स्टेट बैंक कस्टमर केयर नंबर टाइप किया वहां उन्हें एक फर्जी मोबाइल नंबर मिला(7365091338) ।जिसे वे SBI कस्टमर केयर नंबर समझकर 6 मई को फोन किये और अपने 10 हज़ार रूपये एटीएम से नहीं निकलने का शिकायत किये उक्त नंबर पर मौजद व्यक्ति ने उन्हें बताया कि एटीएम से अतिरिक्त कटा हुआ पैसा तुरंत वापस आ जायेगा।

हैकर ने कहा प्लेस्टोर से ANYDESK APP डाउनलोड करें

हैकर ने रविश कुमार पांडेय से कहा आप अपने मोबाइल के प्ले स्टोर में जाएं और ANYDESK APP को डानलोड करें उसकी बातों को मानते हुए पांडे ने ANYDESK APP को डाउनलोड कर लिया और उसका ID उन्होंने हैकर को बता दिया। इस ID के मिलते ही हैकर को कामयाबी मिल गयी।उसने आगे कहा आप अपने SBI YONO APP को ओपन करें और बताएं कितने बजे पैसा कटा है।

रविश कुमार पांडेय ने जैसे ही अपने मोबाइल में SBI YONO APP को ओपन किये और पासवर्ड डालें हैकर ANYDESK APP के सहारे उनके द्वारा डाले गए पासवर्ड को देख लिया और 8 मई के रात्रि में 22 बार में 11 लाख रुपया उड़ा लिए।

आपको बता दें ANYDESK ID यदि आप किसी को दे देतें हैं तो सामने वाला व्यक्ति आपके मोबाइल या कंप्यूटर को अपने अनुसार चला सकता है साथ ही आपका कोई भी मैसेज वो पढ़ सकता है।मतलब आपके मोबाइल या कंप्यूटर की हर गतिविधि पर उसकी नज़र रहेगी

Leave a Comment

96 − = 92