कौशल भारत रोजगार मेले का उद्धगाटन केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने किया

पटना 4 दिसम्बर 2018 बिहार में रोजगार ढूढने वाले युवाओं को रोजगार के सुनहरे अवसर उपलब्ध कराने के लिए प्रयासरत राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) 4 से 6 दिसम्बर को राजधानी पटना के पाटलिपुत्रा मैदान में कौशल भारत रोजगार मेले का आयोजन कर रहा है ! यह तीन दिवसीय मेला सभी उम्मीदवारों को भावी नियोक्ताओं के साथ मिलने तथा 10 से अधिक कार्य क्षेत्रो में उपलब्ध व्यवसायिक प्रशिक्षण , रोजगार एव उधमिता के अवसरों के बारे में जानने का मौका प्रदान करेगा ! भारत सरकार के विधि एव न्याय ,इलेक्ट्रॉनिक्स एवम सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने इस मेले का उद्घगाटन किया !
रोजगार मेला युवाओ को उधोग जगत में मौजूद रोजगार की संभावनाओं के बारे में जानने का मौका प्रदान करेगा, यह कॉरपोरेट्स के विस्तृत नेटवर्क को एक मंच प्रदान कर रहा है ! सफल उम्मीदवारो को कार्यक्रम स्थल पर ही रोजगार दिया जाएगा ! विभिन्न क्षेत्रों से 60 से अधिक अग्रणी कंपनिया मेले में हिस्सा ले रही है, इनमे बजाज,एसबीआई लाइफ, लेकमी, एचडीएफसी लाइफ, आईडिया डीलर्स लिमिटेड इत्यादि शामिल है ! मेले में प्रशिक्षण प्रदाताओं से मिलने का मौका प्रदान करेगा ! आज पहले दिन 5000 से अधिक उम्मीदवारों ने मेले में हिस्सा लिया !
युवाओ के कौशल प्रशिक्षण के महत्व पर बात करते हुए श्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि ” छोटे छोटे कार्यो की स्किलिंग होनी चाहिए जैसे :- डोमेस्टिक वोनसर, ब्यूटी हॉस्पिटैलिटी सर्विस, हेल्थ मैनेजमेंट इवेंट इत्यादि ! श्री प्रसाद ने बताते हुए कहा है कि हमारी सरकार में मुद्रा की ओर 12करोड़ लोगों को 7 लाख करोड़ रुपए लोन दिया गया जिसमें स्वरोज़ार को बढ़ावा दिया गया है ! साथ ही उन्होंने ये भी बताया है भारत का जापान के साथ मूव हुआ है जिसमे यहां के 3 लाख स्किल युवाओ को रोजगार मिलेगा जापान में .. साथ ही उन्होंने अपने मंत्रालय की चर्चा करते हुए बताया कि आज CSC के तरफ 10 से अधिक उत्पादन की जा रही है जिसमे सैनेटरी नैपकिन, LED बल्ब इत्यादि की जा रही है साथ ही बिहार के कई जिलों में BPO खोले गये है जिसमे गॉव के लोगो को रोजगार मिला है ,इसमे गॉव की लड़कियों को भी रोजगार दिया गया है !

Leave a Comment

20 − 13 =