दूसरे टेस्ट के पहले दिन 23 विकेट गिरा भारत 153 पर ऑल आउट

केप टाउन: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट के पहले दिन 23 विकेट गिरे। दोनों टीमों के तेज गेंदबाजों ने सभी विकेट लिए। केप टाउन के न्यूलैंड्स स्टेडियम में साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग चुनी, लेकिन टीम 55 रन पर ही ऑलआउट हो गई। भारत से मोहम्मद सिराज ने 6 विकेट लिए। टीम इंडिया भी अपनी पहली पारी में कुछ खास नहीं कर सकी और 153 रन पर ही सिमट गई। हालांकि टीम को 98 रन की बढ़त मिली। विराट कोहली ने 46 रन बनाए, जबकि 7 बैटर्स खाता भी नहीं खोल सके। साउथ अफ्रीका के 3 बॉलर्स ने 3-3 विकेट लिए।साउथ अफ्रीका ने तीसरे ही सेशन में अपनी दूसरी पारी शुरू कर दी। टीम ने दिन का खेल खत्म होने तक 3 विकेट के नुकसान पर 62 रन बना लिए। हालांकि टीम अब भी भारत से 36 रन से पिछड़ रही है और उसके 7 विकेट बाकी हैं।

गृहमंत्री शाह ने आतंकी इको सिस्टम को खत्म करने का दिया निर्देश

केप टाउन में साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग चुनी, लेकिन टीम 23.2 ओवर ही टिक सकी। उसके 11 खिलाड़ी मिलकर 55 रन ही बना सके। टेस्ट क्रिकेट में ये साउथ अफ्रीका का भारत के खिलाफ सबसे छोटा स्कोर रहा। काइल वेरियन ने 15 और डेविड बेडिंघम ने 12 रन बनाए। बाकी बैटर्स 6 रन का स्कोर भी पार नहीं कर सके।

भारत से तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने महज 15 रन देकर 6 विकेट लिए। उन्होंने ऐडन मार्करम, डीन एल्गर, टोनी डी जॉर्जी, डेविड बेडिंघम, काइल वेरियन और मार्को यानसन को पवेलियन भेजा। ये उनके टेस्ट करियर की बेस्ट बॉलिंग रही। सिराज के अलावा जसप्रीत बुमराह और मुकेश कुमार को 2-2 विकेट मिले।

असम में सुबह-सुबह भयानक हादसा, बस-ट्रक की टक्कर में 14 की मौत

भारत ने अपनी पहली पारी दूसरे सेशन में शुरू की। टीम ने 111 रन बनाने में 4 विकेट गंवाए। पहला विकेट गिरने के बाद कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने टीम को 72 रन तक पहुंचा दिया था। यहां से रोहित (39 रन), शुभमन (36 रन) और श्रेयस (0) आउट हो गए और टीम का स्कोर 72/1 से 111/4 हो गया। साउथ अफ्रीका से नांद्रे बर्गर ने 3 विकेट लिए।

तीसरे सेशन में भारत ने बगैर नुकसान के 42 रन बना लिए थे। केएल राहुल 8 और विराट कोहली 46 रन के स्कोर पर नॉटआउट थे। यहां से टीम ने अपने आखिरी 6 विकेट बगैर रन बनाए 11 बॉल के अंदर ही गंवा दिए। 153 के स्कोर पर टीम ने 4 विकेट गंवाए थे, इसी स्कोर पर टीम ऑलआउट हो गई। पहली पारी में भारत को 98 रन की बढ़त मिली।

33वें ओवर की पहली, तीसरी और पांचवीं बॉल पर लुंगी एनगिडी ने 3 विकेट लिए। 34वें ओवर में भी भारत ने पहली, तीसरी और पांचवीं बॉल पर ही 3 विकेट गंवा दिए। 34वें ओवर में कगिसो रबाडा ने 2 विकेट लिए, जबकि एक बैटर रन आउट हुआ। रबाडा ने पारी में कुल 3 विकेट लिए।

बिहार में 2025 तक दस लाख नौकरी के वादे और संकल्प को महागठबंधन सरकार पूरा करने की ओर अग्रसर

साउथ अफ्रीका ने अपनी दूसरी पारी पहले दिन के तीसरे सेशन में ही शुरू कर दी। ऐडन मार्करम और कप्तान डीन एल्गर ने संभलकर शुरुआत की। दोनों ने 37 रन जोड़ लिए थे तभी एल्गर 12 रन बनाकर आउट हो गए। उनके बाद टोनी डी जॉर्जी और ट्रिस्टन स्टब्स 1-1 रन बनाकर ही आउट हो गए। भारत के लिए मुकेश कुमार ने 2 विकेट लिए, जबकि एक सफलता जसप्रीत बुमराह को मिली।

Leave a Comment

55 + = 63