किसान दिवस

किसान दिवस

पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह // जयंती💐

जन्म : 23 दिसंबर 1902
मृत्यु : 29 मई 1987

पूर्व पीएम चौधरी चरण सिंह के जन्मदिन पर मनाया जाता है किसान दिवस। पूर्व पीएम ने किसानों के हित में उठाए थे कई कल्याणकारी कदम। 23 दिसंबर 1978 को किसान ट्रस्ट की हुई थी स्थापना।

राम मंदिर के उद्घाटन पर डॉ फारूक अब्दुल्ला को आमंत्रित नहीं किया गया

23 दिसंबर को ‘किसान दिवस’ है, जो दर्शाता है भारत में किसानों के लिए एक खास दिन समर्पित है। देश में 23 दिसंबर को किसान दिवस के रूप में मनाया जाता है। क्योंकि अन्नदाता की वजह से ही देश कभी भूखा नहीं रहता।

रामवृक्ष बेनीपुरी // जयंती

किसानों के सम्मान और उनके प्रति अपना आभार प्रकट करने के लिए इस दिन को ‘किसान दिवस’ के रूप में मनाया जाता है। इस दिन का पूर्व पीएम चौधरी चरण सिंह से भी खास कनेक्शन है।

लागू की कल्याणकारी नीतियां

23 दिसंबर के ही दिन भारत के पांचवें प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह का जन्म हुआ था, जिन्होंने किसानों के कल्याण और उनकी स्थितियों को सुधारने के लिए कई नीतियों की शुरुआत की थी। आपको बता दें कि चौधरी चरण सिंह 28 जुलाई 1979 और 14 जनवरी 1980 तक पांचवें प्रधानमंत्री के तौर पर देश की सेवा की।

 किसानों के लिए किए कई काम

आधा दर्जन अधिकारियों को स्पष्टीकरण के साथ निलंबित करने का आदेश, उतर प्रदेश में खलबली

पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह के जन्मदिन को किसान दिवस के रूप में इसलिए मनाया जाता है क्योंकि उन्होंने किसानों के हित में कई कल्याणकारी काम किए। इसकी शुरुआत उन्होंने प्रधानमंत्री बनने से पहले ही कर दी थी।

चौरण चरण सिंह ने उठाए बड़े कदम :

– 1949 विधानसभा में कृषि उत्पादन बाजार विधेयक पेश किया

– 1952 में कृषि मंत्री के रूप में कार्य किया

– 1953 में जमींदारी प्रथा को समाप्त कर दिया

– 23 दिसंबर 1978 को किसान ट्रस्ट की स्थापना की

 लोगों को किया जाता है जागरूक

इस दिन किसान दिवस के रूप में मनाने के साथ ही राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था में किसानों के महत्व के बारे में लोगों को जागरूक किया जाता है। किसानों और अर्थव्यवस्था में उनकी भूमिका के बारे में लोगों को शिक्षित किया जाता है। इसके लिए कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

Leave a Comment

− 2 = 8